Hindi Newsबिहार न्यूज़dgp rs bhatti Bihar Police will take action on public complaints on Facebook Twitter social media control unit like Dial 112

आरएस भट्टी की बिहार पुलिस दिल्ली, मुंबई की तरह लेगी एक्शन, फेसबुक-ट्विटर पर होगा जनता की शिकायतों का निपटारा

अगर कोई व्यक्ति पुलिस महकमा से जुड़ा किसी भी तरह का उचित सवाल करता है, तो उसका भी तुरंत जवाब दिया जायेगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय में चौबीस घंटे काम करने वाली एक टीम की तैनाती की जायेगी।

Malay Ojha हिन्दुस्तान, पटनाWed, 28 Dec 2022 03:27 PM
share Share

सोशल मीडिया के जरिए भी लोग अब बिहार पुलिस से शिकायत कर सकेंगे। पुलिस जल्द सभी सोशल साइट पर पूरी तरह से सजग और उत्तरदायी होने जा रही है। डायल-112 की तर्ज पर ही इन पर किसी तरह की शिकायत या किसी घटना की सूचना आने पर तुरंत ही कार्रवाई की जायेगी। इसके अलावा कोई कमेंट आने पर तुरंत ही जवाब भी मिलेगा। 

पुलिस मुख्यालय में जल्द इसके लिए तैयार की जायेगी विशेष टीम
अगर कोई व्यक्ति पुलिस महकमा से जुड़ा किसी भी तरह का उचित सवाल करता है, तो उसका भी तुरंत जवाब दिया जायेगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय में चौबीस घंटे काम करने वाली एक टीम की तैनाती की जायेगी। शुरुआत में सात से आठ लोगों की इस टीम तीन शिफ्ट में काम करेंगी। यानी 24 से 25 लोगों को इस काम में लगाया जाएगा। इसके लिए कुछ एक्सपर्ट की भी मदद ली जाएगी और चुनिंदा सिपाहियों को समुचित ट्रेनिंग भी दी जायेगी। इस योजना की पूरी रूपरेखा तैयार की जा रही है। आने वाले चार से पांच महीने में इसके लागू हो जाने की संभावना है। फिलहाल इससे जुड़े सभी पहलुओं को लेकर मुख्यालय स्तर पर मंथन किया जा रहा है।

किसी तरह की शिकायत आने पर तुरंत होगी कार्रवाई 
फेसबुक, ट्विटर, लिंकडीन, व्हाट्सएप समेत अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिहार पुलिस से सीधे संपर्क साध जा सकता है। इनमें से किसी भी माध्यम के जरिए शिकायत करने या किसी बात को कहने पर तुरंत रिस्पांस किया जायेगा। बिहार पुलिस सोशल साइट्स पर पूरी तरह से जिम्मेवार दिखेगी और सशक्त तरीके से किसी मामले में काउंटर करेगी। किसी अफवाह, किसी स्थिति में तुरंत स्थिति स्पष्ट की जायेगी और ऐसा करने वालों को तुरंत रोका जायेगा। 

भ्रामक या फर्जी एकाउंट पर कार्रवाई शुरू
इसके अलावा इन सभी सोशल साइट्स पर जो भी पुलिस मुख्यालय के नाम पर या इनका लोगो (प्रतीक चिह्न) या वर्दी या ऐसी किसी सामग्री का उपयोग करके फर्जी या भ्रम पैदा करने वाले एकाउंट चलाये जा रहे हैं। इन सभी की जांच शुरू कर दी गयी है। सभी सोशल साइट्स पर ऐसे करीब दो दर्जन फर्जी या भ्रामक एकाउंट पर कार्रवाई शुरू हो गयी है। ऐसे सभी साइट्स को 1 जनवरी 2023 तक की चेतावनी दी गयी है। ताकि ऐसे एकाउंट को हटा लिया जाये। अगर इस समयसीमा के बाद भी ये एकाउंट मौजूद रहे, तो इन्हें हटा या बंद कर दिया जायेगा। किसी तरह की भ्रामक सूचना फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई भी की जायेगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें