Hindi Newsबिहार न्यूज़BPSC topper shines in UPSC also Priyangi achieved 261st rank gave credit to parents

बीपीएससी टॉपर का यूपीएससी में भी जलवा; प्रियांगी ने हासिल की 261वीं रैंक, माता-पिता को दिया श्रेय

बीपीएससी 68वीं की टॉपर प्रियांगी मेहता ने यूपीएससी में भी बाजी मारी है। और 261वीं रैंक हासिल की है। समस्तीपुर के शिवम कुमार टिबरेबाल ने देशभर में 19वीं रैंक लाकर बिहार के टॉपर बने हैं।

Sandeep वरीय संवाददाता, पटनाWed, 17 April 2024 01:21 AM
share Share

औरंगाबाद के प्रेम कुमार को 130वां, गोपालगंज के अनिकेत दुबे को 226, शेखपुरा की संस्कृति सिंह को 336वां स्थान मिला है। बीपीएससी 68वीं की टॉपर रही बाजार समिति के प्रियांगी मेहता को 261वीं रैंक आयी है। अरवल के आइरा गांव के शिक्षक पुत्र अनुभव को 309वीं, बिहारशरीफ के अपूर्वा रस्तोगी को 834वीं और औरंगाबाद की मोनिका श्रीवास्तव को 455वीं रैंक प्राप्त हुई है, वहीं नरटकियागंज के शहंशाह सिद्दिकी को 762 और मुजफ्फरपुर के महेश 1016वीं रैंक मिली है।

यूपीएससी की परीक्षा में पास हुए 1016 अभ्यर्थियों को भातीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और ग्रुप-ए तथा ग्रुप-बी की सेंट्रल सर्विसज में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है। चुने हुए उम्मीदवारों में 347 अभ्यर्थी सामान्य (अनारक्षित) के हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 115 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के 303, अनुसूचित जाति (एससी) कैटेगरी के 165 और अनुसूचित जनजाति (एसटी) कैटेगरी के 86 उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए हैं।

यूपीएससी परीक्षा 2023 रिजर्व सूची सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन रूल्स 2023 के नियम 20 (4) और (5) के तहत अलग-अलग वर्ग के कुछ उम्मीदवारों की एक वेटिंग सूची भी तैयार हुई है। वेटिंग सूची में जनरल, ओबीसी, एससी, एसटी और बेंचमार्क विकलांगता वाले कुल 240 उम्मीदवारों को रखा गया है। इनमें 120 उम्मीदवार सामान्य कैटेगरी के हैं। जबकि ओबीसी कैटेगरी के 66, एससी कैटेगरी के 10 और एसटी कैटेगरी के 4 उम्मीदवार हैं। समस्तीपुर के निवासी शिवम कुमार टिबरेबाल ने देशभर में 19वीं रैंक लाकर बिहार के टॉपर बने हैं। इससे पहले उन्हें 309 रैंक मिली थी। गोपालगंज सौरभ शर्मा को 23वीं जबकि 49 वीं रैंक हासिल करने वाले औरंगाबाद निवासी विरुपाक्ष विक्रम सिंह के पिता विनीत विनायक सिक्किम कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। 114वीं रैंक हासिल करने वाले राजधानी के बैंक मेन्स कॉलोनी के सिद्धांत के पिता की हार्डवेयर की दुकान है, जबकि अन्नपूर्णा के पिता आईपीएस अधिकारी हैं।
मेरी सफलता का श्रेय माता-पिता को मोनिका

औरंगाबाद के सत्येन्द्र नगर की मोनिका श्रीवास्तव ने यूपीएससी में 455वां रैंक प्राप्त की है। उनके पिता ब्रजेश श्रीवास्तव इंजीनियर तथा मां भारती श्रीवास्तव शिक्षिका हैं। अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व भाई-बहनों के साथ मामा को दिया है जो उन्हें हमेशा प्रोत्साहित करते रहे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें