Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar Weather Monsoon Update People sweating humid heat heavy rain waiting for last 13 days

बिहार में मॉनसून की बेरूखी से छूट रहे पसीने, 13 दिनों से झमाझम बारिश की राह देख रहे लोग

Bihar Weather Monsoon: बिहार में मॉनसून की बेरूखी के चलते लोग बीते 13 दिनों से झमाझम बारिश की राह देख रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक राज्य में भारी बारिश के आसार नहीं हैं।

Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान, पटनाFri, 26 July 2024 04:12 PM
share Share

Bihar Weather Monsoon Update: बिहार में मॉनसून की बेरूखी से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। वायुमंडल में आद्रता बढ़ने से लोगों के पसीने छूट रहे है। राज्य में बीते 13 दिनों से झमाझम बारिश नहीं हुई है, इससे हालात और खराब हो गए हैं। सीवान को छोड़कर अन्य सभी 37 जिलों में अब तक की बरसात का आंकड़ा सामान्य से कम है। राजधानी पटना में भी अब तक सामान्य से 48 प्रतिशत कम पानी गिरा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी अगले एक सप्ताह तक राज्य में भारी बारिश के कोई आसार नहीं है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अगस्त महीने में ही बिहार में झमाझम बारिश का दौर फिर से देखने को मिलने वाला है।

बिहार में अब तक मॉनसून की बारिश सामान्य से 31 प्रतिशत तक कम हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अब तक 451.7 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए, लेकिन इसके मुकाबले 311.9 मिलीमीटर ही पानी गिरा है। पटना सहित सूबे के 37 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। सिर्फ सीवान एकमात्र जिला है जहां अभी तक सामान्य से ज्यादा पानी गिरा है। हालात ये हैं कि 13 जुलाई से पटना सहित प्रदेश भर में मॉनसून की झमाझम बारिश नहीं हुई। हालांकि बीच-बीच में वायुमंडल में स्थानीय गतिविधियां बनने के कारण हल्की बूंदाबांदी जरूर देखी गई।

इस दौरान 12 जिलों में सामान्य से 40 प्रतिशत तक कम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक पटना सहित प्रदेश में मॉनसून के झमाझम बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि बीच-बीच में हल्की बारिश होने की संभावना है। बारिश नहीं होने और वायुमंडल में आद्रता की मात्रा 90 प्रतिशत तक रहने से लोगों को बेचैनी करने वाली गर्मी का एहसास हो रहा है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे है, लेकिन आद्रता ज्यादा होने से लोगों को रिकॉर्ड तापमान से कहीं ज्यादा का एहसास हो रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें