Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar weather heavy rain and thunder with storm predicted today in kishanganj araria IMD yellow alert

Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में आज गरज के साथ झमाझम बारिश के आसार, IMD का येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को गरज और तड़क के साथ बारिश के आसार हैं। किशनगंज और अररिया में अतिभारी बारिश और पटना सहित दक्षिण-मध्य व दक्षिण-पूर्व भागों के जिलों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट है।

Sudhir Kumar लाइव हिन्दुस्तान, पटनाFri, 12 July 2024 01:47 AM
share Share

बिहार में मॉनसून सभी जिलों में एक्टिव हो गया है। गुरुवार को राज्य के अधिकांश जिलों में मॉनसून की बारिश हुई। आज शुक्रवार को भी लगभग सभी जिलों में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को गरज और तड़क के साथ बारिश के आसार हैं। इस दौरान किशनगंज और अररिया में अतिभारी बारिश और पटना सहित दक्षिण-मध्य व दक्षिण-पूर्व भागों के जिलों में गरज व चमक के साथ बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। वहीं राज्य के तराई वाले जिलों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट है। 

बिहार में गुरुवार को पटना सहित अधिकांशजिलों में  सुबह से ही बादल छाए रहे और दोपहर में हल्की बारिश हुई। बारिश के बाद पटना साहित 11 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को फिर से पूरे बिहार में मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार हैं। कहीं कहीं ठनका गिरने की भी संभावना जताई गयी है। मौसम विभाग के साथ साथ आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से सावधान रहने की चेतावनी जारी जारी की गई है। 

किन जिलों में कितनी हुई बारिश

गुरुवार को पटना समेत कई जिलों में बारिश  हई जिससे मौसम सुहावना हो गया। आंकड़ों के अनुसार पटना में 5.5, भागलपुर में 0.2, पूर्णिया में 6.4, मुजफ्फरपुर में 7, छपरा में 3, दरभंगा में 14, सुपौल में 28.8, अररिया में 52.8, मधुबनी में 4.5, मोतिहारी में 3.1, जमुई में 3, बक्सर में 0.5, वैशाली में 5.5, सीतामढ़ी में 38.5, औरंगाबाद में 16.5, बांका में 2.5, नवादा में 2, अररिया में 12.5, समस्तीपुर में 6.2, सहरसा में 7, किशनगंज में 20.5, अरवल में 5 और मुंगेर में 3.5 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं गया में बूंदाबांदी हुई।

इस बीच गुरुवार को वज्रपात की चपेट में आने से 25 लोगों की मौत हो गई जबकि 31 से ज्यादा लोग झुलसकर जख्मी हो गए। जानकारी के अनुसार मधुबनी में 5, औरंगाबाद में 4, सुपौल-नालंदा में 3-3 और पटना-लखीसराय में 2-2 लोगों की मौत हो गई। वहीं, जमुई, सासाराम, गोपालगंज, बेगूसराय, पूर्णिया और समस्तीपुर में 1-1 की जान चली गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस प्राकृतिक आपदा से 25 लोगों की मौत पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने की अपील करते हुए मृतकों के परिजनों के चार-चार लाख अनुग्रह राशि की घोषणा भी की। कहा कि बरसात के मौसम में सावधानी के साथ काम करें। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें