Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar Gold Man Prem Singh says no fear of loot or criminal as Nitish govt police sushashan Photo Gallery

ज्वेलरी दुकान से भी ज्यादा सोना लादे घूमते हैं प्रेम सिंह, बिहार के गोल्ड मैन के शरीर पर कितना तोला आभूषण?

बिहार की राजधानी पटना में सड़क चलते आपको सोना से आकंठ डूबा और लकदक सजा कोई आदमी मिल जाए तो चौंकना नहीं है। गोल्ड की चलती-फिरती दुकान ये आदमी बिहार के गोल्ड मैन के नाम से मशहूर प्रेम सिंह हैं।

Ritesh Verma लाइव हिन्दुस्तान, पटनाFri, 5 May 2023 07:29 AM
share Share

आरा जिला घर बा, कौन बात के डर बा। बिहार की राजधानी पटना में आरा का रहने वाला 44 साल का एक आदमी इस कहावत का उदाहरण साबित हो रहा है। सोना-चांदी बेचने वाली बहुत सारी ज्वेलरी दुकानों में जितना सोना नहीं होता है, उससे ज्यादा गोल्ड शरीर पर लादकर यह हनुमान भक्त बिहार में बेफिक्र घूमता है। कभी जंगलराज की उपमा से बदनाम बिहार में बैंक लूट से लेकर चेन स्नैचिंग होती रहती है फिर भी आरा के प्रेम सिंह को डर नहीं लगता है। लोग प्यार से उन्हें गोल्ड मैन ऑफ बिहार कहते हैं।

आरा के बिहिया थाना क्षेत्र के बासोपुर गांव के रहने वाले प्रेम सिंह 100-200 ग्राम नहीं, पूरे पांच किलोग्राम स्वर्ण आभूषण पहनकर निकलते हैं। गांव में खेतीबारी और शहर में ठेकेदारी की कमाई उनकी आय का स्रोत है। प्रेम सिंह कहते हैं कि सोना का शौक बहुत पहले लग गया था। कई गोल्ड मैन की कहानी पढ़कर उनके मन में बिहार का गोल्ड मैन बनने की ललक जाग गई। तारीख या उम्र याद नहीं लेकिन एक बार जब शरीर पर सोना चढ़ना शुरू हुआ तो बस गिनती और वजन बढ़ता रहा। 

प्रेम सिंह बताते हैं कि वो करीब-करीब 24-25 सोना का आइटम पहनते हैं जिसका कुल वजन पांच किलो के करीब है। बाजार भाव से जोड़ लें तो लगभग 3 करोड़ का सोना पहनकर प्रेम सिंह पटना की सड़कों पर घूमते हैं। प्रेम सिंह को लूट और छिनौती का डर नहीं है। दो साल पहले उन्हें पटना में पिस्तौल की नोंक पर लूट लिया गया था लेकिन सप्ताह भर में पुलिस ने सब कुछ बरामद कर लिया। प्रेम सिंह कहते हैं जब से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने हैं बिहार में सुशासन आ गया है। नीतीश ने बिहार को जीरो से हीरो बना दिया है।

प्रेम सिंह कहते हैं कि वो बहुत पैसा वाले नहीं हैं लेकिन खेती और ठेकेदारी से जो कमाई होती है, उससे वो तय रूप से सोना खरीदते हैं। परिवार में प्रेम की मां हैं, पत्नी हैं और एक बेटी। प्रेम हनुमान के भक्त हैं तो जाहिर तौर पर उनके आभूषण में बजरंग बली का बड़ा लॉकेट भी शामिल है। प्रेम कहते हैं कि ऐसा नहीं है कि वो रोज 5 किलो सोना पहनकर निकलते हैं।

डेली लाइफ में प्रेम सिंह 500 ग्राम से एक किलो आभूषण लादकर निकलते हैं। लेकिन शादी, जनेऊ या दूसरे समारोह में लगभग 5 किलो स्वर्ण आभूषणों से पूरी तरह सजकर जाते हैं। तब उनके गर्दन पर 4 किलो और हाथ में आधा किलो से ज्यादा सोना रहता है। प्रेम सिंह को इतने आभूषण पहनकर तैयार होने में लगभग एक घंटा समय लगता है जिसमें उनकी पत्नी और परिवार के लोग मदद करते हैं।  

अब सवाल कि लगभग 3 करोड़ का सोना पहनने वाला आदमी बाहर निकलता है तो चलता कैसे है। प्रेम बताते हैं कि एक बुलेट है और एक स्कॉर्पियो। जब दो साल पहले उनको लूटा गया था तो वो बुलेट पर अकेले जा रहे थे। उस घटना के बाद से स्कॉर्पियो से चलना पसंद करते हैं और अपनी सुरक्षा के लिए हथियारबंद तीन बाउंसर भी रख लिए हैं।

प्रेम सिंह के साथ सड़क से महफिल तक सेल्फी लेने वालों की लाइन लगी रहती है। कई राजनेताओं के साथ भी इनके फोटो हैं। राजनीति में दिलचस्पी के सवाल पर कहते हैं कि उनका पार्टियों की राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन सब लोग उनको प्यार करते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें