Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Toyota Innova Crysta HyCross 21656 Percent Record Sales In January 2024

बस 36 यूनिट बिकीं, तो लगा इस कार का खत्म हो रहा खेल! अब 7832 लोगों ने खरीदकर बना दिया रिकॉर्ड

दिसंबर 2023 में एक कार ऐसी भी रही जिसने ईयरली ग्रोथ के मामले में नया रिकॉर्ड सेट कर दिया। इस कार ने दूसरी सभी मॉडल को अपने आसपास भी नहीं भटकने दिया।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 27 Jan 2024 11:14 AM
share Share

दिसंबर 2023 में एक कार ऐसी भी रही जिसने ईयरली ग्रोथ के मामले में नया रिकॉर्ड सेट कर दिया। इस कार ने दूसरी सभी मॉडल को अपने आसपास भी नहीं भटकने दिया। जी हां, हम बात कर रहे हैं टोयोटा की लग्जरी और मोस्ट सेलिंग MPV इनोवा किस्टा की। क्रिस्टा की दिसंबर 2022 में सिर्फ 36 यूनिट बिकी थीं, लेकिन दिसंबर 2023 में इस कार की 7832 यूनिट बिकीं। याानी इसे 21656% की ईयरली ग्रोथ मिली। इनोवा को क्रिस्टा और हाईक्रॉस के दो मॉडल में खरीद सकते हैं। इनोवा क्रिस्टा में 2393cc (डीजल टॉप मॉडल) का इंजन और हाईक्रॉस में 1987cc (पेट्रोल टॉप मॉडल) का इंजन मिलता है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का लुक
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के लुक और डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने इसमें बेहद बोल्ड लुक दिया गया है। इसमें चंकी बम्पर, हनीकॉम्ब मेश ग्रिल, स्लीकर हेडलैम्प्स और अपराइट प्रोफाइल दी है, जिससे इसका लुक बेहद अट्रेक्टिव हो जाता है। कार में 18-इंच के बड़े अलॉय, पतले बॉडी क्लैडिंग, टेपिंग रूफ, 100mm लंबा व्हीलबेस, रैपअराउंड LED टेल लाइट्स को जोड़ा गया है। इसका मुकाबला, मारुति की XL6, अर्टिगा के टॉप वैरिएंट, इनोवा क्रिस्टा समेत कई 6-7 सीटर कार से होगा।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का इंजन
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को दो पावरट्रेन के साथ पेश किया है। इसका पहला इंजन 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 174PS की पावर और 205Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। ट्रांसमिशन के लिए इस वेरिएंट को CVT गियरबॉक्स भी दिया गया है। वहीं दूसरा 2.0-लीटर वाला स्ट्रॉन हाइब्रिड इंजन है। ये 113PS के मोटर के साथ 152PS की पावर और 187Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह e-CVT के ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी का दावा है कि इससे 21.1kmpl का माइलेज मिलेगा।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का इंटीरियर
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के इंटीरियर की बात करें तो इसमें 7-इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 10-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है। ये वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इमें JBL साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एडजस्टेबल कैप्टन सीट्स, डुअल 10-इंच रियर टचस्क्रीन सिस्टम, ADAS फीचर्स, एम्बिएंट लाइटिंग और सनरूफ को शामिल किया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स दिए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें