Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Renault ready to launch New Duster SUV and update Kwid Kiger Triber in 2024

लोगों पर फिर जादू चलाने आ रही रेनो की डस्टर SUV, कंपनी के मौजूदा लाइनअप को भी मिलेगा एडवांस अपडेट; जानिए इनकी लॉन्चिंग डिटेल्स

रेनो की डस्टर SUV लोगों पर फिर से जादू चलाने आ रही है। इसके अलावा कंपनी के मौजूदा लाइनअप को भी एडवांस अपडेट मिलने वाला है। आइए जरा विस्तार से इन कारों की लॉन्चिंग डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 21 Aug 2023 11:00 AM
share Share

फ्रांसीसी वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट भारतीय बाजार के लिए कई नए मॉडल पर काम कर रही है। कंपनी 2024-25 में क्विड इलेक्ट्रिक को हमारे बाजार में पेश करेगी। इसके अलावा हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा और अन्य को टक्कर देने के लिए एक नई B-सेगमेंट एसयूवी भी लाने की तैयारी कर रही है। नई B-सेगमेंट एसयूवी तीसरी जेनरेशन की डस्टर एसयूवी हो सकती है, जो कथित तौर पर 2024 में किसी समय भी ग्लोबली लॉन्च हो सकती है।

यह भी पढ़ें- वरना के बाद हुंडई ने अपनी इन दो धाकड़ SUVs को भी कर दिया महंगा! अब पहले से कई हजार रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे

सभी मॉडलों को अपडेट करने के फिराक में कंपनी

सिर्फ नई क्विड ईवी और डस्टर ही नहीं, रेनो क्विड, काइगर और ट्राइबर समेत अपने मौजूदा उत्पादों में भी प्रमुख अपडेट देगी। सभी तीन मॉडलों में महत्वपूर्ण डिजाइन बदलाव परिवर्तन और एक एडवांस इंटीरियर प्राप्त होगा। रेनो क्विड, काइगर और ट्राइबर के अपडेटेड वर्जन 2024 में लॉन्च होने वाले हैं। नए मॉडल में सेफ्टी स्तर में भी सुधार देखने को मिलेगा, क्योंकि कंपनी मानक के रूप में 6 एयरबैग पेश करने की योजना बना रही है।

ट्राइबर होगी और ज्यादा अपडेट

ट्राइबर 3-लाइन एमपीवी में अधिक पावरफुल इंजन के साथ ज्यादा फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इसमें 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है, जो Kiger को पावर देता है। यह इंजन 99bhp की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा, ट्राइबर लाइन-अप में एक CVT गियरबॉक्स ऑप्शन भी मिलने की उम्मीद है।

225 किमी. होगी क्विड ईवी की रेंज

क्विड ईवी (डेसिया स्प्रिंग) में 26.8kWh लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। एक बार चार्ज करने पर यह 225 किमी. की प्रमाणित रेंज देने का दावा करती है। इसमें फ्रंट XL पर सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर है, जो 45bhp की पावर और 125Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। भारत में क्विड ईवी एमजी कॉमेट और टाटा टियागो ईवी को टक्कर देगी। इसके अलावा रेनो काइगर एसयूवी का भी इलेक्ट्रिक वैरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

कब लॉन्च होगी रेनो डस्टर?

नेक्स्ट जेनरेशन डस्टर को 2025 में हमारे बाजार में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। नई डस्टर की टेस्टिंग डेसिया द्वारा यूरोप में पहले ही शुरू कर दी गई है। इसकी साइज बड़ी होगी और यह नए CMF-B मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर बेस्ड आधारित होगा। इसके अलावा रेनॉल्ट इंडिया नए CMF-B प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नई 7-सीटर एसयूवी भी पेश करेगी। रेनॉल्ट ने पुष्टि की है कि भारत में इसके लाइन-अप में पेट्रोल, ई20 और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन शामिल होंगे। नई डस्टर को एक पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जबकि एक ईवी वैरिएंट फ्यूचर में लाइन-अप में शामिल हो सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें