Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Renault plans big EV and hybrid offensive to launch three new models in India check details

बड़ा धमाका करने जा रही ये कंपनी, बैक-टू-बैक लॉन्च होंगी 8 नई कारें; इसमें ईवी और हाइब्रिड मॉडल भी होंगे

रेनो बहुत जल्द बड़ा धमाका करने वाली है। कंपनी एक दो नहीं बल्कि पूरे 8 नई कारें लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी की नए मॉडलों में ईवी और हाइब्रिड मॉडल भी शामिल होंगे। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 26 Oct 2023 01:54 PM
share Share

रेनो (Renault) अगले चार सालों में अपने ग्राहकों के लिए तीन नए मॉडलों के बीच भारत में नई कार्डियन एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है। फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज ने इलेक्ट्रिक वाहनों और हाइब्रिड वाहनों पर अधिक ध्यान देने के साथ ग्लोबल मार्केट में खुद को फिर से लॉन्च करने की अपनी योजना में बड़े निवेश की घोषणा की है। कार निर्माता ने 2027 तक 8 नए मॉडल लॉन्च करने के लिए 3 बिलियन यूरो (लगभग ₹2.65 लाख करोड़) का बजट रखा है, जिनमें से तीन भारत में लॉन्च हो सकती है।

यह भी पढ़ें- मारुति की ये कार देगी 40kmpl का शानदार माइलेज, मिलेगा पहले से हल्का इंजन; ये बलेनो, फ्रॉन्क्स, इग्निस और इको में भी मिलेगा

रेनो के नए मॉडलों में से पहला एक नए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा, जिसका उपयोग भारत, तुर्की जैसे देशों और लैटिन अमेरिका और उत्तरी अफ्रीका के देशों के लिए वाहनों के निर्माण के लिए किया जाएगा। फ्रांसीसी कार निर्माता एक कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म की भी योजना बना रहा है, जिसे रेनो के चीनी पार्टनरशिप जीली के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा।

रेनो कार्डियन एसयूवी अनवील

जापान ऑटो शो में रेनो ने कार्डियन एसयूवी नाम के पहले मॉडल में से एक को अनवील किया है। इस मॉडल को पहले मोरक्को और लैटिन अमेरिकी देशों के लिए लॉन्च किया जाएगा, बाद में यह भारतीय सड़कों पर नजर आएगी। रेनो कार्डियन, जो भारत और अन्य विदेशी बाजारों में उपलब्ध काइगर एसयूवी से इंस्पायर लगती है, वो एक नए 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का यूज करती है, जिसे रेनो अन्य मॉडलों में पेश करने की योजना बना रहा है। इसका इंजन 123 bhp की पावर और 220 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कार्डियन के लिए इंजन 6-स्पीड DCT ट्रांसमिशन यूनिट से जुड़ा है। लॉन्च होने पर कार्डियन एसयूवी हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देगी।

भारत के लिए तीन नए मॉडल

भारत के लिए तीन नए मॉडलों के अलावा रेनो ने कहा कि 5 अन्य नए व्हीकल कॉम्पैक्ट साइज में आएंगे। रेनो का नया मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म उसके अपकमिंग हाइब्रिड 4X4 पिकअप ट्रक का आधार भी बनेगा। कार निर्माता ने हाल ही में ब्राज़ील में नियाग्रा नाम का पिकअप का एक कॉन्सेप्ट वैरिएंट प्रदर्शित किया था। कार निर्माता के अनुसार 2027 तक यूरोप के बाहर रेनो की बिक्री में ईवी और हाइब्रिड की हिस्सेदारी एक तिहाई होनी चाहिए।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें