Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Renault Kiger silent growth last 6 months but YoY degrowth

फिसड्डी होकर भी इस तरह जीत गई ये कार; इसके सामने नंबर-1 नेक्सन समेत पंच, ब्रेजा, फ्रोंक्स, सोनेट, थार भी फेल

भारतीय बाजार में SUV सेगमेंट की दर्जनों कारें बिक रही हैं। भले ही इसमें टाटा, महिंद्रा, मारुति, हुंडई जैसी कंपनियों का दबदबा हो, लेकिन कुछ कंपनी ऐसी भी हैं जिनके मॉडल साइलेंट तरीके से बिक रहे हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 11 July 2023 12:38 PM
share Share

भारतीय बाजार में SUV सेगमेंट की दर्जनों कारें बिक रही हैं। भले ही इसमें टाटा, महिंद्रा, मारुति, हुंडई जैसी कंपनियों का दबदबा हो, लेकिन कुछ कंपनी ऐसी भी हैं जिनके मॉडल साइलेंट तरीके से बिक रहे हैं। इन्हें भले ही ज्यादा ग्राहक नहीं मिल रहे, लेकिन पिछले 6 महीने के दौरान इनकी SUV को ग्रोथ मिली है। इन्हीं में एक नाम रेना काइगर का भी है। पिछले महीने यानी जून 2023 में काइगर की 1844 यूनिट बिकीं। ये सब 4 मीटर SUV सेगमेंट में आखिरी यानी 12वें नंबर पर रही। हालांकि, इस कार को मंथली बेसिस पर 7% से ज्यादा की ग्रोथ मिली। मंथली बेसिस पर नेक्सन, पंच, ब्रेजा, फ्रोंक्स, सोनेट, थार, XUV300 को भी डिग्रोथ का सामना करना पड़ा।

काइगर की जून 2023 में 1844 यूनिट बिकीं, जबकि मई 2023 में ये आंकड़ा 1713 यूनिट बिकी थीं। यानी मंथली बेसिस पर इसकी 131 यूनिट ज्यादा बिकीं। वैसे, इस साल जनवरी से काइगर की सेल्स में धीमी ग्रोथ देखने को मिली है। जनवरी में इसकी 1153 यूनिट, फरवरी में 1802 यूनिट, मार्च में 1568 यूनिट, अप्रैल में 1162 यूनिट और मई में 1713 यूनिट बिकीं। यानी पिछले 6 महीने के दौरान इसकी जून में सबसे ज्यादा 1844 यूनिट बिकीं। रेनो की सेल्स में ट्राइबर और काइगर का सबसे ज्यादा रोल है। कंपनी ने पिछले महीने कुल 5450 कार बेचीं, जो पिछले 6 महीने में उसका सबसे अच्छा प्रदर्शन भी है।

मई में काइगर का नया मॉडल लॉन्च हुआ
रेनो इंडिया ने मई 2023 में कॉम्पैक्ट SUV काइगर का नया मॉडल लॉन्च किया था। इस SUV को नए नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया गया है। इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच टचस्क्रीन, LED हेडलैम्प्स, एलॉय व्हील्स और हाई सेंटर कंसोल जैसी क्लास-लीडिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे। रेनो काइगर पोर्टफोलियो में अब कई सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल स्टार्ट असिस्ट (HSA), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे कई एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे।

काइगर का इंजन और माइलेज
रेनो काइगर में वर्ल्ड-क्लास 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.0-लीटर एनर्जी पेट्रोल इंजन मिलता है। इसे एक्स-ट्रॉनिक CVT और 5 स्पीड ईजी-आर AMT ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी का कहना है कि ये आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को आरामदायक बनाती है। कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ये सबसे सस्ती कारों में से एक है। काइगर को कॉम्पैक्ट SUV कैटेगरी में कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। इससे भारत में इसकी सफलता का भी पता चलता है। इसका 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 20.62 KM/L का माइलेज भी देता है।

सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग
ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस SUV को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली है। इसमें ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर समेत कुल 4 एयरबैग्स मिलते हैं। आगे और पीछे सीट बेल्ट के साथ प्रीटेंशनर और लोड-लिमिटर भी दिया है। दूसरे सेफ्टी ऑप्शन के तौर पर इसमें इम्पैक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, एडजस्टेबल हेडरेस्ट के साथ 60/40 स्प्लिट रियर रो सीट और चाइल्ड सीट के लिए ISOFIX एंकरेज भी दिया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें