Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Renault Kiger Sales Just 530 Unit In November sales

ग्राहकों ने इस SUV को दिखाया ठेंगा! पिछले महीने बस 530 लोगों ने खरीदा; अब मिल रहा ₹75000 का डिस्काउंट

कॉम्पैक्ट SUV (Compact SUVs) सेगमेंट में छोटी SUVs का दबदबा देखने को मिल रहा है। नवंबर में इस सेगमेंट में टाटा पंच, मारुति फ्रोंक्स और हुंडई एक्सटर जैसी कारों का दबदबा देखने को मिला।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 8 Dec 2023 07:20 AM
share Share

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में छोटी SUVs का दबदबा देखने को मिल रहा है। नवंबर में इस सेगमेंट में टाटा पंच, मारुति फ्रोंक्स और हुंडई एक्सटर जैसी कारों का दबदबा देखने को मिला। इन मॉडल को ईयरली या मंथली ग्रोथ मिली है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि इस सेगमेंट में सभी SUVs के लिए सबकुछ ठीक चल रहा हो। लिस्ट में 10वें नंबर रहने वाली रेनो काइगर के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। पिछले महीने इस SUV को सिर्फ 530 खरीदार मिले। पिछले 6 महीने से इसकी सेल लगातार घट रही है।

रेनो इंडिया अपनी इस कॉम्पैक्ट SUV की सेल को बढ़ाने और पुराना स्टॉक खत्म करने के लिए काइगर पर पर 75 हजार रुपए का डिस्काउंट भी ऑफर कर रही है। इसमें कैश, एक्सचेंज, लॉयल्टी, कॉर्पोरेट जैसे ऑफर्स शामिल हैं। इस कार को 7,999 रुपए की मंथली EMI पर भी खरीदा जा सकता है। इस SUV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपए है। इस SUV पर वेटिंग पीरियड महज महीनेभर का है। कई शहरों में तो इसे हाथों-हाथ खरीदा जा सकता है।

काइगर का इंजन और माइलेज
रेनो काइगर में वर्ल्ड-क्लास1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.0-लीटर एनर्जी पेट्रोल इंजन मिलता है। इसे एक्स-ट्रॉनिक CVT और 5 स्पीड ईजी-आर AMT ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी का कहना है कि ये आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को आरामदायक बनाती है। कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ये सबसे सस्ती कारों में से एक है। काइगर को कॉम्पैक्ट SUV कैटेगरी में कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। इससे भारत में इसकी सफलता का भी पता चलता है। इसका 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 20.62 KM/L का माइलेज भी देता है। इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच टचस्क्रीन, LED हेडलैम्प्स, एलॉय व्हील्स और हाई सेंटर कंसोल जैसी क्लास-लीडिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे।

सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग
ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस SUV को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसमें ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर समेत कुल 4 एयरबैग्स मिलते हैं। आगे और पीछे सीट बेल्ट के साथ प्रीटेंशनर और लोड-लिमिटर भी दिया है। दूसरे सेफ्टी ऑप्शन के तौर पर इसमें इम्पैक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, एडजस्टेबल हेडरेस्ट के साथ 60/40 स्प्लिट रियर रो सीट और चाइल्ड सीट के लिए ISOFIX एंकरेज भी दिया है। इस SUV में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल स्टार्ट असिस्ट (HSA), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे कई एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें