Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़maruti suzuki renault and nissan are going to launch three new mpvs soon

कम बजट में खोज रहे हैं 7 सीटर कार? थोड़ा और करिए इंतजार; इस साल लॉन्च होंगी ये 3 MPV

भारत में सबसे अधिक कार की बिक्री करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) बहुत जल्द भारत में एक नई MPV लॉन्च करने वाली है। इसके अलावा, निसान और रेनॉल्ट भी नई एमपीवी लॉन्च करने की तैयारी में है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 16 Jan 2024 11:10 AM
share Share

अगर आप निकट भविष्य में अपनी बड़ी फैमिली के लिए नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। नए साल यानी 2024 में कई कंपनियां अपनी नई MPV कार लॉन्च करने जा रही है। ये कार आपको इस सेगमेंट की बजट रेंज में मिलेगी। बता दें कि मोस्ट अवेटेड अपकमिंग इन MPV में मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट एमपीवी, नेक्स्ट जेनरेशन रेनॉल्ट ट्राइबर और न्यू निशान कॉम्पैक्ट एमपीवी शामिल है। बता दें कि भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी की 7–सीटर अर्टिगा को भारत में खूब पसंद किया जा रहा है। आइए जानते हैं आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाली इन 3 MPV के बारे में विस्तार से।

1.Maruti Suzuki Compact MPV 
भारत में सबसे अधिक कार की बिक्री करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी अब एक एंट्री लेवल एमपीवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति की अपकमिंग एमपीवी का कोड नेम “YDB” बताया जा रहा है। यह जापान में पहले से ही लॉन्च हुई सुजुकी स्पेसिया पर बेस्ड होगी। मारुति सुजुकी की अपकमिंग एमपीवी में ग्राहकों को 1.2 लीटर Z सीरीज पेट्रोल इंजन मिलेगा। मार्केट में इस कार का मुकाबला रेनॉल्ट ट्रायबर से होना है। 

2. Next–gen Renault Triber
भारत में पॉपुलर सब–4 मीटर एमपीवी सेगमेंट की लीडिंग कार रेनॉल्ट ट्राइबर का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च होने वाला है। हालांकि, कंपनी ने अब तक इसके बारे में कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, रेनॉल्ट की अपकमिंग एमपीवी में 1.0 लीटर नेचुरली–एस्पीरेटेड पेट्रोल के साथ 1.0 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन जोड़े जाने की उम्मीद है।

3. New Nissan Compect MPV
निसान भी अब भारत में सब–4 मीटर एमपीवी सेगमेंट में पैर जमाने की कोशिश कर रही है। निसान जल्द ही भारत में बजट सेगमेंट की एक कॉम्पैक्ट एमपीवी लॉन्च करने जा रही है। हालांकि, इस कार के डिजाइन और फीचर्स के बारे में कोई भी ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है। इस एमपीवी कार का मुकाबला रेनॉल्ट ड्राइवर से होगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें