Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़hyundai india installed 11 ultra-high-speed chargers in the country

हुंडई ने देश में लगाए 11 अल्ट्रा-हाई-स्पीड चार्जर, 21 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार

भारत में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे में भारत में दूसरी सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी हुंडई इंडिया (Hyundai India) ने 11 अलग-अलग जगह पर अल्ट्रा हाई स्पीड चार्ज लगाए हैं।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 09:11 AM
share Share

ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने भारत के 11 शहरों में अपनी अल्ट्रा-हाई-स्पीड पब्लिक EV चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार किया है। सभी स्टेशन 3 चार्जिंग पॉइंट से लैस है जिसमें 150 किलोवाट, 60 किलोवाट और 30 किलोवाट की डीसी कैपिसिटी वाली युनिट दी गई है। अल्ट्रा-हाई-स्पीड पब्लिक ईवी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करना हुंडई का ड्राइवरों के लिए रेंज की चिंता को कम करना, इंटरसिटी और इंट्रासिटी दोनों को अधिक सुविधाजनक बनाने दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है। बता दें कि ये चार्जिंग स्टेशन अलग-अलग शहरों के महत्वपूर्ण राजमार्गों पर स्थापित किए गये हैं। 

इन जगहों पर लगे चार्जर
बता दें कि अब अल्ट्रा-फास्ट चार्जर्स देश के 6 प्रमुख शहर मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरुग्राम और बैंगलोर में उपलब्ध है। साथ ही देश के 5 प्रमुख राजमार्ग दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, हैदराबाद-विजयवाड़ा, मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक में ये चार्जर ग्राहकों की सुविधा के लिए 24×7 चालू हैं। इस सुविधा का फायदा हुंडई और गैर-हुंडई दोनों कंपनी के ग्राहक उठा सकते हैं।

2027 तक 100 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी कंपनी
बता दें कि जनवरी, 2024 में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के दौरान तमिलनाडु सरकार के साथ हुए समझौते के अनुसार, हुंडई ने साल 2027 तक 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना की रूपरेखा तैयार की है। ग्राहकों की सुविधा के लिए इन चार्जिंग स्टेशनों पर स्टाफ होंगे और पास में कॉफी शॉप और रेस्तरां जैसी सुविधाएं होंगी। इन सुविधाओं का उद्देश्य ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करना है।

18 रुपये आएगा 1 युनिट का खर्चा
अल्ट्रा-फास्ट डीसी चार्जर से ग्राहक अपने कार को केवल 21 मिनट में 10 पर्सेंट से 80 पर्सेंट तक चार्ज कर सकते हैं। बता दें कि 30 किलोवाट चार्जर के लिए प्रति यूनिट 18 रुपये, 60 किलोवाट चार्जर के लिए प्रति यूनिट 21 रुपये और 150 किलोवाट चार्जर के लिए 24 रुपये प्रति यूनिट का खर्च आएगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें