Hindi Newsऑटो न्यूज़How to Maintenance Bike in raining seasons

बारिश का सीजन शुरू, अब अपने टू-व्हीलर को सही रखने इन 5 बातों को ध्यान रखें; गलती की तो परेशान होना पड़ेगा

बारिश के दिनों में टू-व्हीलर के मेंटेनेंस का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि रेनिंग सीजन का असर टू-व्हीलर्स के कई पार्ट पर होता है। ऐसे में इस मौसम के लिए गाड़ी को अभी से तैयार कर लें।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 30 June 2023 08:38 AM
share Share

बारिश के दिनों में टू-व्हीलर के मेंटेनेंस का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि रेनिंग सीजन का असर टू-व्हीलर्स के कई पार्ट पर होता है। गाड़ी का इंजन, टायर्स, ब्रेक, चेन, सॉकेट यहां तक कई कई बार टैंक में पानी जाने की प्रॉब्लम आ जाती है। ऐसे में इस मौसम मोटरसाइकिल और स्कूटर को अभी से इस मौसम के लिए तैयार करना होगा। ताकि पूरे सीजन आपको ज्यादा प्रॉब्लम फेस नहीं करना पड़े।

1. टू-व्हीलर का इंजन
सभी टू-व्हीलर का इंजन सबसे अहम हिस्सा है। इंजन के दम पर ही बाइक चलती है। ऐसे में आपको अपने बाइक के इंजन का खास ध्यान रखना चाहिए और अपनी बाइक की नियमित टाइम टू टाइम सर्विस करवानी चाहिए। ध्यान रहे इसमें कार्बोरेटर और वॉल्व की सफाई जरूरी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार कार्बोरेटर की सफाई 1500 किलोमीटर पर जरूर करवाना चाहिए।

2. बाइक की चेन
बाइक में चेन भले अहम ना लगे, लेकिन वो बाइक का मुख्य हिस्सा होती है। इसलिए समय-समय पर चेन की सफाई करते रहें। इसके अलावा आपको बाइक की चेन पर जमी मिट्टी को हटाने के लिए उसे सॉफ्ट ब्रश से साफ करना चाहिये। इतना ही नहीं चैन को सूखा न होने दें और उसमें समय-समय पर ग्रीसिंग या ऑयलिंग करते रहें।

3. टू-व्हीलर्स के टायर्स
रेगुलर रूप से अपनी बाइक और स्कूटर के टायर्स और उसकी एयर प्रेशर का ध्यान रखें। इसके अलावा अपनी बाइक की व्हील बैलेंसिंग जरूर चेक करवाते रहना चाहिए। बिना ग्रिप वाले टायर्स का इस्तेमाल न करें। क्योंकि ऐसे टायर्स की वजह से कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इनके पंचर होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं।

4. एयर फिल्टर
टू-व्हीलर चलाने वाले सभी लोग ये जानते हैं कि बाइक में लगे एयर फिल्टर की सफाई बेहद जरूरी होती है, बावजूद इसके अक्सर लोग इस बात को पूरी तरह नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से इसका असर इंजन की परफॉरमेंस पर पड़ता है। इसलिए याद रखिए समय-समय पर एयर फिल्टर की सफाई जरूरी है। इस बात का भी ध्यान रहे कि इसे किसी एक्सपर्ट से ही साफ कराएं।

5. स्पार्क प्लग को साफ रखें
कई लोग बाइक के स्पार्क प्लग में आने वाली परेशानी पर ध्यान नहीं देते, जिस वजह से कई बार बाइक स्टार्ट होने में दिक्कत देने लगती है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हर बार 1500-2000 किलोमीटर पर बाइक के स्पार्क प्लग को बदला जाए। साथ ही आप खुद भी स्पार्क प्लग रेंच की मदद से इसे खोलकर रेगमाल से साफ कर के वापस बाइक में लगा सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें