Hindi Newsऑटो न्यूज़Emergency Indicators Should Not Be Used While Driving In Rain For Your Safety

बारिश में इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन करके कार बिल्कुल भी ड्राइव ना करें, मोड़ते समय ऐसे हो सकता है नुकसान

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग फोर-व्हीलर से ट्रैवल करना पसंद करते हैं। कार में बारिश से बचाव और सेफ्टी दोनों हो जाती है। हालांकि, बारिश में ड्राइविंग आम दिनों की तुलना में ज्यादा मुश्किल हो जाती है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 29 June 2023 01:38 PM
share Share

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग फोर-व्हीलर से ट्रैवल करना पसंद करते हैं। कार में बारिश से बचाव और सेफ्टी दोनों हो जाती है। हालांकि, बारिश में ड्राइविंग आम दिनों की तुलना में ज्यादा मुश्किल हो जाती है। पानी बरस रहा हो तब विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। ऐसे में कई लोग ड्राइविंग के दौरान इमरजेंसी इंडिकेटर का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन करने से उनकी ड्राइविंग सेफ हो रही है, लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। यूट्यूबर ऑटो एक्सपर्ट अमित खरे (आस्क कारगुरु) ने भी इसे खतरनाक बताया है। आप भी जानिए इन्हें ऑन करने से क्या नुकसान हो सकता है।

इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन करने का नुकसान

ऑटो एक्सपर्ट अमित खरे ने बताया कई साल पहले बारिश में इमरजेंसी इंडिकेटर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है था क्योंकि तब गाड़ी की हेडलाइट इतनी पावरफुल नहीं होती थीं। ऐसे में लो विजिबिलिटी की वजह से चारों इंडिकेटर ऑन कर लिए जाते था, जिससे किसी तरह की दुर्घटना न हो जाए। हालांकि, अब गाड़ियों का लाइट पूरी तरह बदल चुकी हैं। अब गाड़ियों में LED लाइट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिनकी रोशनी बहुत पावरफुल होती है। तेज बारिश के दौरान भी ये काफी दूरी से नजर आती हैं।

बारिश में ड्राइविंग के दौरान फॉग लाइट भी ऑन कर सकते हैं। इससे कार के पास वाले एरिया की विजिबिलिटी बढ़ जाती है। साथ ही, गाड़ी दूर से ही समझ आ जाती है। इस स्थिति में इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन करने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि गाड़ी मोड़ते वक्त आप इंडिकेटर का इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे में पीछे या आगे से आ रही गाड़ी से एक्सीडेंट होने खतरा बन जाता है। साथ ही, आपके सामने वाली गाड़ी के इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन हैं तब आप भी कार मोड़ते वक्त कन्फ्यूज हो जाएंगे।

इमरजेंसी इंडिकेटर का सही काम
अमित खरे ने बताया कि इमरजेंसी इंडिकेटर का इस्तेमाल उस वक्त किया जाता है तब आप गाड़ी को हाईवे या सड़क किनारे रोक रहे हैं। या फिर आपकी गाड़ी में खराबी आ गई है। रात के वक्त यदि गाड़ी में खराबी आ जाए, टायर बदल रहे हों तब इन इंडीकेटर्स का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है कि पीछे और आगे से आने वाली गाड़ियों को अलर्ट मिले। रात के समय इमरजेंसी इंडिकेटर्स स्टॉपर्स का काम करते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें