Hindi Newsऑटो न्यूज़Car Monsoon Accessories Keep Your Vehicle Safe During the Rainy Season

बारिश का पानी विंडशील्ड पर नहीं टिकेगा, डोर इंडिकटर एक्सीडेंट से बचाएंगे; बारिश में काम आएंगी ये 10 एक्सेसरीज

बारिश के दिनों में कार ड्राइविंग सबसे सेफ माना जाती है। कार की वजह से आपके प्लान कैंसल नहीं होते। हां टाइम को लेकर थोड़ा एडजेस्टमेंट करना पड़ता है। हल्की बारिश में कार से सफर का मजा दोगुना हो जाता है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 24 June 2023 01:24 PM
share Share

बारिश के दिनों में कार ड्राइविंग सबसे सेफ माना जाती है। कार की वजह से आपके प्लान कैंसल नहीं होते। हां टाइम को लेकर थोड़ा एडजेस्टमेंट करना पड़ता है। हल्की बारिश में कार से सफर का मजा दोगुना हो जाता है। ये चलती-फिरती पिकनिक जैसा होता है। हालांकि, बारिश के दिनों में कुछ एक्सेसरीज को कार में जरूर फिट करा लेना चाहिए। इस एक्सेसरीज की मदद से कार ड्राइविंग तो आसान होती है। सेफ्टी भी कई गुना बढ़ जाती है। तो चलिए जल्दी से आप भी इस एक्सेसरीज के बारे में जानकर कार में लगवा लीजिए।

1. एंटी रेन वाटरप्रूफ फिल्म
इस मौसम में ड्राइविंग को आसान और सेफ बनाने के लिए एंटी रेन वाटरप्रूफ फिल्म का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फिल्म की खास बात है कि ये ग्लास के जितने हिस्से पर होती है वहां बारिश के पानी को टिकने नहीं देती। यानी बैक साइड की विजिबिलिटी एकदम क्लियर होती है। इस फिल्म को एंटी मिस्ट फिल्म भी कहा जाता है। इसे फोर व्हीलर के साथ टू-व्हीलर और हेलमेट पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. स्ट्रेचेबल अंब्रेला होल्डर
ये एक स्ट्रेचेबल अंब्रेला होल्डर है। यानी इसे खींचकर छाते की लंबाई के हिसाब से बड़ा कर सकते हैं। ये होल्डर एक कवर की तरह होता है। ऐसे में जब छाते को बारिश में इस्तेमाल करके कार के अंदर लाते हैं तब उसका पानी इस होल्डर के अंदर जमा हो जाता है। इससे कार खराब नहीं होती।

3. कार वाइपर डिटर्जेंट टैबलेट
मौसम कोई भी हो कार की विंडशील्ड चमकती रहनी चाहिए। विंडशील्ड जितनी ज्यादा साफ होगी सामने की विजिबिलिटी उतनी बेहतर होगी। इसके लिए आप का वाइपर वाटर टैंक में डिटर्जेंट टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी एक टैबलेट 4 लीटर तक पानी में इस्तेमाल की जाती है। इस टैबलेट को हमेशा अपनी कार में रखना चाहिए।

4. सीट बेल्ट कटर
ये टूल उस वक्त काफी काम आता है जब सीट बेल्ट लॉक हो जाता है। इस कटर की मदद से बेल्ट को काटा जा सकता है। वहीं, ये ग्लास तोड़ने वाले हथोड़े का भी काम करता है। इसके दोनों तरफ नौक दार डिजाइन है। बारिश के दिनों में पावरविंडो में तकनीकी खराबी आ सकती है, जिससे ये लॉक हो सकती हैं। ऐसे में इसे तोड़ने का काम इससे कर सकते हैं।

5. हाईप्रेशर वाटर स्प्रे
बारिश के दिनों में कार बहुत गंदी होती है। ऐसे में इसकी सफाई के लिए हाईप्रेशर वाटर स्प्रे काम आ सकता है। इस स्प्रे को पानी के पाइप फिक्स कर दिया जाता है, जिसके बाद नोर्मल पानी का प्रेशर तेज हो जाता है। तेज प्रेशर से गाड़ी को धोने में आसानी हो जाती है। इस स्प्रे से बाइक, स्कूटर, फर्श जैसी कई चीजें भी साफ कर सकते हैं।

6. व्हील स्क्रब ब्रश
बारिश का मौसम है, तो जाहिर सी बात है कि कार आम दिनों की तुलना में ज्यादा गंदी भी होगी। खासकर कार के व्हील में गंदगी के साथ मिट्टी भी फंसेगी। ऐसे में व्हील स्क्रब ब्रश इन्हें चमकाने का काम करेगा। इन ब्रश में सफाई वाला एरिया ज्यादा बड़ा होता है, वहीं इनमें खास तरह का हेंडल होता है।

7. वाटर रिपेलेंट
बारिश में कार विंडशील्ड पर पानी गिरने से आपको देखने में समस्या होती है, ऐसे में आप वाटर रिपेलेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेन रिपेलेंट में पॉलीसिलोक्सन और हाइड्रोक्सी-टर्मिनेटेड इन्ग्रेडिएंट्स होते हैं। जो ग्लास के ऊपर सिंथेटिक हाइड्रोफोबिक की लेयर बना देते हैं। ये एंटी वाटर एलिमेंट होते हैं जो पानी को बूंदों में बदल देते हैं। इससे पानी ग्लास पर टिक नहीं पाती और बिजिबिलिटी बढ़ जाती है। हल्की बारिश में तो कार के वाइपर्स चलाने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

8. रेन वाइजर
रेन वाइजर चारों दरवाजों के ठीक ऊपर लगाया जाता है। यदि बारिश के मौसम में आप कार शीशों को थोड़ा खोले रखना चाहते हैं, तो रेन वाइजर पानी अंदर नहीं आने देता। अगर शीशे थोड़े खुले रहते हैं तो विंडशील्ड पर फॉग नहीं जमता।

9. एंटी-फॉग स्प्रे
एंटी-फॉग एजेंट लिक्विड स्प्रे कार की विंडस्क्रीन और विंडो को क्लीन रखने में मदद करता है और बारिश के दिनों में यह फॉग जमने से रोकता है, जिससे विजिबिल्टी प्रभावित नहीं होती है। यह एक्सीडेंट की संभावना को कम करता है और बारिश के मौसम में इसका उपयोग बेहतर परिणाम देता है।

10. वायरलेस डोर वार्निंग लाइट
बारिश और सर्दी के दिनों में या फिर रात में जब हम कार का दरवाजा खोलते हैं, तब कार के पीछे आ रहे लोगों को वो नजर नहीं आता। ऐसे में वायरलेस डोर वार्निंग लाइट लगाकर इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। इन लाइट में बैटरी लगी रहती है। जब कार का दरवाजा खोला जाता है तब लाइट ऑटोमैटिक ऑन हो जाती है। ये लाइट 5 के सेट में आती है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें