Hindi Newsऑटो न्यूज़Best Car Accessories for Rainy Season Under Rs 1000

बारिश शुरू होने से पहले खरीद लें काम की ये कार एक्सेसरीज, ड्राइविंग हमेशा रहेगी सेफ; कीमत ₹1000 से कम

मानसून केर में दस्तक दे चुका है। धीरे-धीरे ये देशभर में फेल जाएगा। ऐसे में मानसून आने से पहले ही कार से चलने वाले लोगों के कुछ तैयारियां कर लेना चाहिए।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 14 June 2023 01:48 PM
share Share

मानसून केर में दस्तक दे चुका है। धीरे-धीरे ये देशभर में फेल जाएगा। ऐसे में मानसून आने से पहले ही कार से चलने वाले लोगों के कुछ तैयारियां कर लेना चाहिए। ये इसलिए जरूरी है ताकि बारिश के मौसम में भी आप आसानी से सुरक्षित तरीके से कार ड्राइव कर सकें। कार से जुड़ी कुछ ऐसी एक्सेसरीज हैं जिसका यूज कार चलाने वाले हर इंसान को करना चाहिए। इन एक्सेसरीज की कीमत भी 1000 रुपए के करीब है।

1. Glass Treatment Rain Repellent
कीमत : करीब 350 रुपए

बारिश के मौसम में ग्लास के ऊपर से तेजी से पानी बहता है। जिसकी वजह से कुछ भी क्लियर नजर नहीं आता। इसके लिए रेन वाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कार के रेन वाइजर का सही होना जरूरी है। वैसे, इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ग्लास ट्रीटमेंट रेन रिपेलेंट से भी कर सकते हैं। ये ऐसा रिपेलेंट होता है जिसे ग्लास के ऊपर लगाया जाता है। ये ग्लास को चिकना कर देता है जिससे पानी इसके ऊपर टिकता नहीं है। इतना ही नहीं इसे लगाने के बाद ग्लास पर धूल, मिट्टी, कीचड़ या फिर ओस भी नहीं जमती।

2. Car Rear Mirror Guard Rainproof
कीमत : करीब 500 रुपए

बारिश के मौसम में कार के रियर मिरर का सही रहना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि साइड व्यू इसी मिरर में दिखता है। हालांकि, बारिश के दौरान इस मिरर में भी पानी आ जाता है, जिससे कुछ भी क्लियर दिखाई नहीं देता। ऐसे में रियर मिरर गार्ड का यूज करना चाहिए। ये रेनप्रूफ होते हैं जिससे पानी मिरर पर नहीं जाता।

3. Reversible Folding Car Umbrella
कीमत : करीब 550 रुपए

बारिश में कार की सेफ ड्राइव के साथ खुद का सेफ रहना भी बहुत जरूरी है। बारिश के दौरान कभी कार से बाहर निकलना पड़ा तब आप भीग सकते हैं। आप भीगे तो कार भी अंदर से गीली हो जाएगी। इसके लिए रिवर्स फोल्डिंग कार अंब्रेला का यूज किया जा सकता है। ये छाता उल्टा ओपन होता है। यानी कार का डोर थोड़ा सा ओपन करके भी इसा छाते को खोल सकते हैं। ये फुल साइज होता है, जिससे आप भीगते नहीं हैं।

4. Car Rain Door Visor
कीमत : करीब 900 रुपए

बारिश के दौरान कार के सभी डोर को बंद रखना पड़ता है, ऐसे में कार के अंदर ऑक्सीजन आना बंद हो जाती है। साथ ही, कार के बाहर का टेम्प्रेचर ज्यादा और अंदर का कम होने से अंदर ओस जमने लगती है। टेम्प्रेचर को बैलेंस करने के लिए AC का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में रेन डोर वाइजर को यूज करना चाहिए। रेन वाइजर को सभी डोर के ऊपर की तरफ लग जाते हैं, ऐसे में थोड़ा सा ग्लास ओपन करने से पानी कार के अंदर नहीं आता।

5. Car Body Cover
कीमत : करीब 999 रुपए

बारिश के मौसम में यदि आपकी कार घर के अंदर है तब कोई प्रॉब्लम नहीं है। वो पूरी तरह सेफ है। यदि कार बाहर खुले में खड़ी होती है तब उसके लिए कवर को होना बहुत जरूरी है। कार को कवर बारिश, धूल, मिट्टी, कीचड़ सभी से बचाता है। कार हमेशा मॉडल के हिसाब से ही लें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें