Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़2024 Nissan Kicks Spied For The First Time New Design

भारतीयों ने जिस कार की सेल्स 0 कराई, वो अब नए अवतार में आ रही; नया डिजाइन ग्राहकों की सोच बदल देगा!

निसान इंडिया इन दिनों भारतीय बाजार में सिर्फ एक कार की दम पर आगे बढ़ रही है। क्योंकि उसके पोर्टफोलियो में सिर्फ एक मॉडल मैग्नाइट ही बचा है। इस कॉम्पैक्ट SUV को ग्राहकों का ठीक रिस्पॉन्स मिल रहा है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 26 July 2023 10:20 AM
share Share

निसान इंडिया इन दिनों भारतीय बाजार में सिर्फ एक कार की दम पर आगे बढ़ रही है। क्योंकि उसके पोर्टफोलियो में सिर्फ एक मॉडल मैग्नाइट ही बचा है। इस कॉम्पैक्ट SUV को ग्राहकों का ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिल रहा है। ऐसे में अब कंपनी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए नई निसान किक्स को लाने की प्लानिंग कर रही है। जी हां, वही किक्स जिसे कंपनी ने मई में बंद कर दिया था। इसे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से भी हटा दिया था। हालांकि, इस किक्स को एक बार फिर स्पॉट किया गया है। ये नए डिजाइन के साथ आएगी।

B0 प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार
निसान की जिस किक्स को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है वो पहले मिल रही किक्स की उत्तराधिकारी नहीं लग रही है। दरअसल, ग्लोबल किक्स का भारतीय किक्स से कोई लेना-देना नहीं है। ग्लोबल किक्स को कोडनेम P15 मिलता है, जबकि भारतीय मॉडल को D15 दिया गया है। P15 को निसान के V प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जबकि D15 अपने B0 प्लेटफॉर्म को रेनो कैप्चर (भारतीय) और डस्टर के साथ शेयर करता है। खास बात ये कि नया मॉडल क्रॉसओवर की तरह नजर आ रहा है।

दिसंबर 2022 से 0 सेल्स हुई
मई में कंपनी ने किक्स को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से हटा दिया था। दरअसल, सितंबर 2022 के बाद से ही किक्स की डिमांड भारतीय बाजार में कम होती चली गई। सितंबर 2022 में इसकी 108 यूनिट बिकी थीं। अक्टूबर 2022 में ये आंकड़ा थोड़ा बढ़कर 242 यूनिट पर पहुंच गया था। हालांकि, नवंबर में इसकी सिर्फ 3 यूनिट बिकीं। वहीं, दिसंबर 2022 से फरवरी 2023 तक एक भी किक्स नहीं बिकी। यानी 3 महीने के दौरान इसकी सेल्स जीरो रही। दूसरी तरफ मैग्नाइट की उसी समय के 6 महीन के दौरान 15,292 यूनिट बिकीं। उसकी हर महीने औसतन 2548 यूनिट बिकी हैं। किक्स की सेल्स को बढ़ाने के लिए कंपनी 60,000 रुपए का ऑफर भी दे रही थी।

2022 में लॉन्च हुई थी किक्स
भारतीय बाजार में निसान किक्स 2020 में लॉन्च हुई थी। इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया था। इसके नेचुरल एस्पिरेटिड इंजन मॉडल की कीमत 9.5 लाख रुपए और टर्बो इंजन की कीमत 11.85 लाख रुपए थी। इस कार में  8-इंच टच इंफोटेनमेंट, क्रूज कंट्रोल, ऑटो AC, रिमोट इंजन स्टार्ट, 4 एयरबैग, ABS, EBD, ESC, हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। सियाम के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में किक्स का प्रोडक्शन नहीं हुआ। जबकि सालभर पहले उसने 145 यूनिट बनाई थीं। कुल मिलाकर इसकी सेल्स के आंकड़ों को देखकर कंपनी इस पर बड़ा फैसला ले सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें