Hindi Newsऑटो न्यूज़2024 Swift Sport Specs Leak Before Launch Next Month

मारुति सुजुकी का बड़ा सरप्राइज... सितंबर में लॉन्च करेगी ये नई कार, इसका माइलेज बिगाड़ेगा कई कारों का खेल!

  • मारुति की न्यू जनरेशन स्विफ्ट का भारतीय बाजार में शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। हैचबैक सेगमेंट में ये कार एक बार फिर नबंर-1 बन चुकी है। कंपनी ने स्विफ्ट के डिजाइन से लेकर इंजन तक में कई चेंजेस किए हैं।

मारुति सुजुकी का बड़ा सरप्राइज... सितंबर में लॉन्च करेगी ये नई कार, इसका माइलेज बिगाड़ेगा कई कारों का खेल!
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 1 Aug 2024 03:46 AM
हमें फॉलो करें

मारुति की न्यू जनरेशन स्विफ्ट का भारतीय बाजार में शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। हैचबैक सेगमेंट में ये कार एक बार फिर नबंर-1 बन चुकी है। कंपनी ने स्विफ्ट के डिजाइन से लेकर इंजन तक में कई चेंजेस किए हैं। अब कंपनी इस हैचबैक का नया स्पोर्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। रिपोर्ट के अनुसार, जापान में सुजुकी के टेस्ट कोर्स में फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। इसी साल सितंबर में इसके लॉन्च होने की उम्मीद है। ये मौजूदा मॉडल से हल्की होगी। इसका वजन लगभग 70Kg तक कम होगा।

यूरोपीय स्विफ्ट स्पोर्ट माइल्ड हाइब्रिड का वजन 1025Kg है। इसकी तुलना में जापानी स्विफ्ट स्पोर्ट 970Kg की है। इसके डायमेंशन की बात करें तो नई स्विफ्ट स्पोर्ट की लंबाई 3,990mm, चौड़ाई 1,750mm और ऊंटाई 1,500mm होने की उम्मीद है। मौजूदा स्विफ्ट स्पोर्ट की तुलना में इसकी लंबाई में 125mm और चौड़ाई में 15mm की बढ़ोतरी हुई है। दोनों मॉडलों की ऊंचाई और व्हीलबेस (2,450 mm) एक समान हैं।

भारत में एक और कार का सफर खत्म... कंपनी ने ये मॉडल हमेशा के लिए किया बंद

नई स्विफ्ट स्पोर्ट लेटेस्ट 4th-जेन स्विफ्ट पर बेस्ड है, इसमें एक पूरी तरह से अलग इंजन मिलेगा। सुजुकी ने एक नया K14D टाइप 1.4L इनलाइन 4-सिलेंडर टर्बो इंजन डेवलप किया है, जो 48V ISG (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर) के साथ आता है। स्टैंडर्ड 4th-जेन स्विफ्ट एक Z12E-टाइप 1.2L, इनलाइन 3 इंजन से लैस है, जो 82 PS का पावर देता है। यह काफी एडवांस्ड है, जिसने 40% की थर्मल दक्षता हासिल की है।

बात करें इंजन के आंकड़े की तो इसमें 48V माइल्ड हाइब्रिड सेटअप पहले से ही मौजूदा स्विफ्ट स्पोर्ट हाइब्रिड मॉडल के साथ उपयोग में है। इस मॉडल में लगा ISG 13.6 hp का पावर जनरेट करता है। 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट एक्सलरेशन पर बेहतर कंट्रोल की अनुमति देगा। इसकी फ्यूल इफिसियंसी में करीब 16% सुधार हुआ है। साथ ही, CO2 उत्सर्जन में 15% की कमी भी देखी गई है।

कार बनी थिएटर... इस कंपनी ने बैक पैसेंजर के लिए लगाई 31.3-इंच की स्क्रीन

जापान में बेची जाने वाली मौजूदा स्विफ्ट हाइब्रिड MZ (2WD) 2,167,000 येन (लगभग 12.04 लाख रुपए) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। इसकी तुलना में, मौजूदा स्विफ्ट स्पोर्ट 2,164,800 येन (12.03 लाख रुपए) में उपलब्ध है। नया मॉडल नए इंजन और नए फीचर्स से लैस होगा, इसलिए इसकी कीमत ज्यादा होगी। हालांकि, नई स्विफ्ट स्पोर्ट की शुरुआती कीमत 2.3 मिलियन येन (12.78 लाख रुपए) से ज्यादा होने की उम्मीद नहीं है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें