Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Vastu Tips For Positivity : Remove all these things from house to get happiness peace and prosperity

Vastu Tips : आज ही घर से बाहर निकल दें ये वस्तुएं,नेगेटिविटी होगी दूर,धन-धान्य से भरे रहेंगे भंडार

Vastu Tips For Home : वास्तु के अनुसार, घर की पॉजिटिविटी बढ़ाने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। घर में देवी-देवताओं की टूटी मूर्ति,कबाड़ और पुराने कपड़ों का रखना अशुभ माना जाता है।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 21 April 2024 10:05 AM
share Share

Vastu Tips : जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए वास्तु के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी माना गया है। मान्यता है कि वास्तु से जुड़ी कुछ गलतियों में नेगेटिविटी बढ़ती है। जिससे परिवार के सदस्यों को जीवन में कई कष्टों का सामना करना पड़ता है। मन में नकारात्मक विचार ज्यादा आते हैं। घर में हमेशा गृह-क्लेश की स्थिति बनी रहती है और तरक्की की राह में बाधा समेत कई समस्याएं बनी रहती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु की किन बातों का ध्यान रखकर घर का माहौल सकारात्मक बनाया जा सकता है?

देवी-देवताओं की मूर्ति : वास्तु के अनुसार, घर में देवी-देवताओं की पुरानी और खंडित तस्वीरें या मूर्ति रखने से बचना चाहिए। इससे धन की तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसे पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। इसके अलावा मंदिर में एक ही देवी-देवताओं की कई मूर्तियां न रखें। इससे वास्तुदोष उत्पन्न होता है।

टूटी-फूटी चीजें : घर में टूटे और बेकार बर्तन, शीशे, फर्नीचर, दीपक, झाड़ू, मग, घड़ी इत्यादि रखने से बचना चाहिए। इससे नेगेटिविटी बढ़ती है और मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है। घर में हमेशा तनाव की स्थिति बनी रहती है।

इन तस्वीरों को न रखें : वास्तु के अनुसार, घर में नटराज की मूर्ति,शिव ताडंव, महाभारत के युद्ध की तस्वीर,ताजमहल, डूबती नाव, कांटेदार पौधों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए। इससे मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है।

पुराने कपड़े :अगर आपके वॉर्डरोब में भी  फटे और पुराने कपड़े रखे हैं, तो इसे आज ही घर से बाहर निकाल दें। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

छत को रखें साफ-सुथरा : घर के छत पर गंदगी ज्यादा फैलने से धन की तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए छत पर कबाड़  और पुरानी चीजें न रखें। 

टूटी अलमारी : अगर आपके घर में भी किताब या छोटे-मोटे समान रखने की अलमारी के दरवाजे बंद न हों और टूटे पड़े हों। तो इसे तुरंत सही करवा लें। माना जाता है कि ऐसा अलमारी का इस्तेमाल करने से कार्यों में बाधाएं आती हैं।

मकड़ी का जाला : घर के कभी भी मकड़ी का जाला न लगने दें। इसलिए घर के हर एक कोनों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

अगला लेखऐप पर पढ़ें