Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Thakur ji will wear Harikant dress on Shri Krishna Janmashtami - Astrology in Hindi

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर ये होगी ठाकुर जी की पोशाक और जेवर

जन्माष्टमी पर भागवत-भवन में विराजमान श्रीराधाकृष्ण युगल सरकार ‘श्रीहरिकांता’ पोशाक को धारण कर भक्तों को दर्शन देंगे। इस पोशाक का निर्माण सिल्क, जरी, रेशम आदि के संयोजन से किया गया है। पोशाक में मयूरा

Anuradha Pandey हिन्दुस्तान संवाद, मथुराThu, 18 Aug 2022 11:20 AM
share Share

जन्माष्टमी पर भागवत-भवन में विराजमान श्रीराधाकृष्ण युगल सरकार ‘श्रीहरिकांता’ पोशाक को धारण कर भक्तों को दर्शन देंगे। इस पोशाक का निर्माण सिल्क, जरी, रेशम आदि के संयोजन से किया गया है।

पोशाक में मयूराकृति की थीम पर लता-पता, वृक्षपत्र मनोरम-बेल आदि आकृतियां कलात्मक रूप से उकेरी गयी हैं। ब्रज के मंदिरों की प्राचीन कला एवं भावना के अनुरूप इस पोषाक का निर्माण कराया गया है। इसकी विशिष्टता यह भी है कि दूर से दर्शन करने वाले भक्तजन भी पवित्र आकृतियों के दर्शन कर सकेंगे। श्रीकृष्ण-जन्म महोत्सव का मुख्य आयोजन श्रीराधाकृष्ण युगल सरकार के दिव्य विग्रह के सानिध्य में भागवत-भवन में मनाया जायेगा। इस अवसर पर भागवत-भवन के बाहरी एवं आंतरिक भाग की सुंदर सज्जा की जा रही है। भगवान के मुख्य जन्म महोत्सव स्थल पर ‘सारंग-शोभा’ पुष्प -बंगले का निर्माण कराया गया है। भगवान श्रीकृष्ण, ‘ब्रजरत्न’ मुकुट धारण करेंगे। श्रीराधाकृष्ण युगल सरकार नवरत्न जड़ित स्वर्णकण्ठा सहित करधनी, हार, हसली, कण्ठेश्वरी, कुंडल, तिलक, वहीं श्रीराधाजी दिव्य आभूषणों के साथ-साथ बिन्दी, नथ, चूड़ी, पायल आदि आभूषण भी धारण करेंगी।

अगला लेखऐप पर पढ़ें