Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Surya Grahan Live Streaming Link : watch solar eclipse live video link time surya grahan kaise dekhe - Astrology in Hindi

Surya Grahan Live Streaming Link : मोबाइल पर ऐसे देखें सूर्य ग्रहण का लाइव वीडियो

Solar Eclipse Live Streaming Link : अगर आप इस सूर्य ग्रहण को लाइव देखना चाहते हैं तो घर पर बैठे बैठे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या स्मार्ट टीवी पर आसानी से देख सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 14 Oct 2023 01:34 PM
share Share

Surya Grahan Live Streaming Link : कुछ देर में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। भारतीय समयानुसार यह सूर्य ग्रहण रात 8 बजकर 34 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन रात 2 बजकर 25 मिनट पर होगा। हालांकि यह ग्रहण भारत के किसी भी स्थान में नहीं दिखेगा। सूर्य ग्रहण एक अद्भुत खगोलीय घटना होती है। खगोल वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष क्षेत्र में रुचि रखने वाले बच्चों व युवाओं में इन खगोलीय घटनाओं को देखने में काफी दिलचस्पी होती है। अगर आप इस सूर्य ग्रहण को लाइव देखना चाहते हैं तो घर पर बैठे बैठे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या स्मार्ट टीवी पर आसानी से देख सकते हैं। 

दुनिया में कहां दिखेगा यह ग्रहण
यह ग्रहण अमेरिका, समोआ, बरूनी, कंबोडिया, चीन, तिमोर, फिजी, जापान, मलेशिया, माइक्रोनेशिया, न्यूजीलैंड, सोलोमन, सिंगापुर, पापुआ न्यू गिनी, ताईवान, थाइलैंड, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिणी हिंद महासागर, इंडोनेशिया, फिलीपींस और दक्षिणी पेसिफिक सागर आदि से देखा जा सकेगा। 

यहां देखें सूर्य ग्रहण लाइव , Live वीडियो
अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अनुसार पूरे उत्तरी अमेरिका में रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। ये रिंग ऑफ फायर अमेरिका के ओरेगन से टेक्सास तक 8 अमेरिकी राज्यों को पार करेगी।
इस दुर्लभ सूर्य ग्रहण को लाइव देखने के लिए आप नासा ( NASA ) के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जा सकते हैं और वहां सूर्यग्रहण का लाइव देख सकते हें। यहां पर यूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।  इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें। https://www.youtube.com/@NASA

क्यों पड़ता है सूर्य ग्रहण ?
खगोलशास्त्र के अनुसार, सूर्य चंद्रमा और पृथ्वी जब एक ही सीध पर आ जाते हैं तो चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है। दूसरे शब्दों में यह कह सकते हैं कि चंद्रमा पृथ्वी के कुछ हिस्से पर कुछ देर के लिए सूर्य की रोशनी बाधित करता है। इसे ही सूर्य ग्रहण कहते हैं। 

सूर्य ग्रहण काल में रखें ये सावधानियां - 
ग्रहणकाल में प्रकृति में कई तरह की अशुद्ध और हानिकारक किरणों का प्रभाव रहता है। इसलिए कई ऐसे कार्य हैं जिन्हें ग्रहण काल के दौरान नहीं किया जाता है।
- ग्रहणकाल में अन्न, जल ग्रहण नहीं करना चाहिए।
- ग्रहणकाल में स्नान न करें। ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान करें।
- ग्रहण को खुली आंखों से न देखें। 
- ग्रहणकाल के दौरान गुरु प्रदत्त मंत्र का जाप करते रहना चाहिए।

- सूर्य ग्रहण के बाद गंगाजल से स्नान करें। पूरे घर और देवी देवताओं को शुद्ध करें। 

गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान
माना जाता है कि ग्रहण के हानिकारक प्रभाव से गर्भ में पल रहे शिशु के शरीर पर उसका नकारात्मक असर होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जाती है। ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के सीधे प्रभाव में नहीं आना चाहिए। 

अगला लेखऐप पर पढ़ें