Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़somvati amavasya vrat 2024 dhan labh ke upay snan daan ka time samay

Somvati Amavasya 2024 : सोमवती अमावस्या आज, आर्थिक लाभ के लिए करें ये छोटा सा उपाय, नोट कर लें स्नान-दान का समय

Somvati Amavasya 2024 : इस बार अमावस्या 8 अप्रैल सोमवार को है। इस कारण इसे सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस दिन देवों के देव महादेव और मां पार्वती की विशेष पूजा और व्रत करने का विधान है।

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 8 April 2024 02:03 AM
share Share

Somvati Amavasya 2024 : चैत्र माह में पड़ने वाली अमावस्या महत्वपूर्ण मानी जाती है और अगर यह सोमवार और शनिवार को पड़े तो इसका महत्व कई गुना बढ़ जाता है। इस बार अमावस्या 8 अप्रैल सोमवार को है। इस कारण इसे सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस दिन देवों के देव महादेव और मां पार्वती की विशेष पूजा और व्रत करने का विधान है। इसके साथ ही पितरों का तर्पण भी किया जाता है। शीतला मंदिर के पुजारी व ज्योतिषाचार्य पंडित अरुण त्रिपाठी ने कहा कि शास्त्रों के अनुसार, सोमवती अमावस्या करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की उपासना से साधक को सुख-शांति मिलती है। व्रती को अखंड सौभाग्य, खुशहाली और पितरों का आशीर्वाद मिलता है। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म में अमावस्या का बहुत महत्व है। यह दिन पितरों की पूजा और तर्पण को समर्पित है।

भगवान शिव के अभिषेक से दूर होगी आर्थिक तंगी

  • ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कई नियम हैं, जिनका पालन आवश्यक है। इस दिन भगवान शिव का महामृत्युंजय मंत्र जाप करना चाहिए। साथ ही भगवान शिव के अभिषेक से विशेष लाभ मिलती है। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन आगमन के मार्ग खुलते हैं।

Rashifal : 8 अप्रैल को इन राशियों का चमकेगा भाग्य, शिवजी रहेंगे मेहरबान, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

सुबह 3.21 बजे शुरुआत, रात 11.50 बजे होगा समापन

  • चैत्र माह कृष्ण पक्ष की  अमावस्या  तिथि का प्रारंभ 8 अप्रैल को सुबह 3 बजकर 21 मिनट से होगा और इस तिथि का समापन रात को 11 बजकर 50 मिनट पर होगा। ऐसे में सोमवती अमावस्या 8 अप्रैल को मनाई जाएगी।

स्नान-दान का समय- 8 अप्रेल को को सुबह से ही अमावस्या तिथि लग रही है, जिस वजह से 8 अप्रैल को दिनभर स्नान-दान किया जा सकता है।

अमावस्या को पूजा करने से पितृ होते हैं खुश

  • चैत्र माह में सोमवती अमावस्या पड़ रही है। सनातन धर्म में यह तिथि बेहद महत्वपूर्ण है। पंडित सूर्यमणि पांडेय ने बताया कि 8 अप्रैल को सोमवती अमावस्या है।

अगला लेखऐप पर पढ़ें