Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Pradosh Vrat In October:When is October month Last Pradosh Vrat shubh muhurat pooja vidhi and remedies of pradosh vrat

Guru Pradosh Vrat: अक्टूबर महीने का आखिरी प्रदोष व्रत कब है? जानें शुभ मुहूर्त, पूजाविधि और उपाय

Pradosh Vrat Date and Time: प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है। अक्टूबर महीने का आखिरी प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर गुरुवार को रखा जाएगा। प्रदोष व्रत में शिवजी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 25 Oct 2023 12:31 AM
share Share

Pradosh Vrat In October 2023: हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का बड़ा महत्व है। यह दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है। मान्यता है कि इस शिवजी की पूजा करने से जातक के सभी कष्ट दूर होते हैं और भोलेनाथ अपने भक्तों को सुख-सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं। इस साल अक्टूबर महीने का आखिरी प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर गुरुवार को रखा जाएगा। इस बार प्रदोष व्रत वृहस्पतिवार को पड़ने के कारण इसे गुरु प्रदोष व्रत कहा जाएगा। शास्त्रों के अनुसार, गुरु प्रदोष व्रत रखने से शत्रुओं पर विजयी मिलती है और जातक के सभी कार्य बिना विघ्न-बाधा के पूरे होते हैं। आइए अक्टूबर माह के अंतिम प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त, पूजाविधि और उपाय जानते हैं।

प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त: पंचांग के अनुसार, आश्विन माह शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 26 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी और 27 अक्टूबर को 6 बजकर 56 मिनट पर समाप्त होगी। प्रदोष व्रत में प्रदोष काल पूजा का बड़ा महत्व है। इसलिए प्रदोष काल मुहूर्त का ध्यान रखते हुए इस बार 26 अक्टूबर को प्रदोष व्रत रखा जाएगा।

प्रदोष काल पूजा का मुहूर्त: 26 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 41 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 16 मिनट तक प्रदोष काल पूजा का शुभ मुहूर्त बन रहा है। इस दौरान भगवान शिव की पूजा-उपासना करने से बहुत लाभकारी माना जाता है।

पूजाविधि: सुबह सूर्योदय से पहले उठें। स्नानादि के बाद स्वच्छ कपड़े पहनें। घर का मंदिर साफ करें। इसके बाद मंदिर में धूप-दीप जलाएं। शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। भगवान शिव, माता पार्वती और गणेशजी की पूजा करें। इसके बाद शिवजी को भोग लगाएं। भोलेनाथ समेत सभी देवी-देवताओं की आरती उतारें। शिव मंत्रों का जाप करें। 

प्रदोष व्रत के उपाय:

वैवाहिक जीवन में खुशहाली: गुरु प्रदोष के दिन एक लोटे में जल भरकर रखें। अब इस जल में गुड़ और काला तिल मिलाएं और शिवलिंग पर अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय से मैरिड लाइफ की दिक्कतें दूर होती हैं और पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है।

धन लाभ के उपाय: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन काले तिल को छत पर रख देना चाहिए। मान्यता है कि पक्षियों द्वारा इन तिलों का सेवन करने से जीवन की हर दुख-बाधा दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए उपाय: प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को सूखा नारियल अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से स्वास्थ्य में सुधार आता है और सभी रोग-दोषों से छुटकारा मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

अगला लेखऐप पर पढ़ें