Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Numerology Weekly Horoscope 5-11 May 2024 Know your future by date of birth ank jyotish

7 दिनों तक इन मूलांक वालों को होगा जबरदस्त लाभ, कार्यों की बाधाएं होंगी दूर, खूब करेंगे तरक्की

ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है। जिस तरह हर नाम के अनुसार राशि होती है, उसी तरह हर नंबर के अनुसार अंक ज्योतिष में नंबर होते हैं।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 5 May 2024 05:35 PM
share Share

Weekly Numerology Horoscope 5-11 May 2024: ज्योतिषशास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है। जिस तरह हर नाम के अनुसार राशि होती है उसी तरह हर नंबर के अनुसार अंक ज्योतिष में नंबर होते हैं। अंकशास्त्र के अनुसार अपने नंबर निकालने के लिए आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, वही आपका भाग्यांक होगा। उदाहरण के तौर पर महीने के 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 8 होगा।  आइए जानते हैं कैसा रहेगा यह सप्ताह-

मूलांक 1 : इस सप्ताह मूलांक 1 वालों के जीवन में खुशनुमा माहौल रहेगा। लेकिन पारिवारिक जीवन में छोटी-मोटी दिक्कतें रहेंगी। जीवनसाथी का सपोर्ट मिलेगा। पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। ऑफिस में काफी बिजी शेड्यूल रहेगा। नए प्रोजेक्ट पर काम करने का अवसर मिल सकता है। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ मिलकर किए गए कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। भौतिक सुख-सुविधाओं में जीवन गुजारेंगे। सरकारी कर्मचारियों को बहुत सावधानी से काम करना होगा। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और आय में वृद्धि के नए विकल्पों की तलाश करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

मूलांक 2 : यह सप्ताह मूलांक 2 वालों के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव लाएगा। सभी कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। खर्चों पर नियंत्रण रखना थोड़ा मुश्किल होगा। हालांकि, आय के नए सोर्स धन लाभ होगा। ऑफिस में उच्चाधिकारियों का सपोर्ट मिलेगा। नौकरी-कारोबार में खूब तरक्की करेंगे। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। अपनी डाइट में प्रोटीन और न्यूट्रीशन से भरपूर फूड शामिल करें। कुछ लोगों की आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ रहने वाला है। यात्रा के दौरान धन का लेन-देन करते समय थोड़ी सावधानी बरतें। 

मूलांक 3 : यह सप्ताह मूलांक 3 वालों के जीवन में कई चुनौतियां लाएगा। एकाग्रता की कमी महसूस होगी। रुक-रुककर कार्य चलेंगे। अपने लक्ष्यों पर फोकस करें। ऑफिस में अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने की कोशिश करें। धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। घर में मेहमानों के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा। प्रोफेशनल लाइफ की चुनौतियों से निपटने में सक्षम होंगे। इस सप्ताह फैमिली के साथ थोड़ा टाइम स्पेंड करें। कानूनी मामलों से दूर रहें। अपने भावनाओं पर कंट्रोल रखें। रिलेशनशिप की दिक्कतों को समझदारी से सुलझाएं।

मूलांक 4 : इस सप्ताह मूलांक 4 वालों का जीवन काफी अस्त-व्यस्त रहेगा। रिलेशनशिप की दिक्कतों को सुलझाने में सफल होंगे। अपने कार्यों को डेडलाइन से पहले कंपलीट करने की कोशिश करें। कार्यस्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा। आपकी परफॉर्मेंस में सुधार आएगा। बॉस आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे। कई महत्वपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी मिलेगी। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस सप्ताह साथी से अपनी फीलिंग्स को खुलकर व्यक्त करें। इससे रिश्तों में प्यार और रोमांस बढ़ेगा। लव लाइफ के सुहाने पलों को एंजॉय करेंगे।

मूलांक 5 : मूलांक 5 वालों की कार्यों की जिम्मेदारी बढ़ेगी। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेंगे। साथी संग रिश्ता मजबूत होगा। कार्यस्थल पर तरक्की के अनगिनत अवसर मिलेंगे। साथी से अपने इमोशन्स को खुलकर व्यक्त करें। पारिवारिक जीवन की दिक्कतों को नजरअंदाज न करें। परिजनों के विचारों का सम्मान करें। इस वीक फैमिली और फ्रेंड्स के सपोर्ट से कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकता है। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद संभव है। रिश्तों में धैर्य बनाए रखें और जल्दबाजी में कोई फैसला न लें।

मूलांक 6 : मूलांक 6 वालों को अपने टैलेंट का प्रदर्शन करने का भरपूर अवसर मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। पॉलिटिशयन के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ रहेगा। अचानक से धन लाभ के नए सोर्स बनेंगे। अध्यात्म में मन लगेगा। नौकरीपेशा वालों को अच्छे पैकेज के साथ नई जॉब का ऑफर मिलेगा। मैरिड लाइफ में खुशनुमा माहौल रहेगा। प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी। सिंगल जातकों की अचानक से किसी खास व्यक्ति से मुलाकात होगी।

मूलांक 7 : इस सप्ताह मूलांक 7 वालों की कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। कार्यस्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा। अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकेंगे। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए नया प्लान बनाएं। लॉन्ग टर्म फाइनेंसशियल गोल्स पर फोकस करें। कार्यों का ज्यादा स्ट्रेस न लें। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। सिंगल जातक इस वीक किसी दिलचस्प व्यक्ति में रुचि बढ़ सकती है। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। जल्दबाजी में किसी वस्तु की खरीदारी करने से बचें।

मूलांक 8 : यह सप्ताह मूलांक 8 वालों के लिए लाभकारी साबित होगा। धन आगमन के नए मार्ग प्रशस्त होंगे। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। दोस्तों की मदद से करियर में तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बरकरार रहेगी। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। परिस्थितियों के अनुकूल ढलने की कोशिश करें। किसी से ज्यादा कुछ उम्मीद न करें। रिश्तों में आपसी समझ बेहतर बनाने का प्रयास करें। ऑफिस मीटिंग में अपने आइडियाज बहुत सोच-समझकर शेयर करें। विद्यार्थियों को परीक्षा में पास होने के लिए खूब मेहनत करना चाहिए।

मूलांक 9 : यह सप्ताह मूलांक 9 वालों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा। पारिवारिक जीवन में मौज-मस्ती का माहौल रहेगा। करियर में तरक्की के कई सुनहरे अवसर मिलेंगे। ऑफिस में नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलेगी। निवेश के नए विकल्पों पर नजर रखें। सिंगल जातकों की इस वीक किसी दिलचस्प से मुलाकात होगी। लेकिन अभी प्रपोज करने के लिए थोड़ा इंतजार करें। रिश्तों में आपसी समझ बेहतर बनाने की कोशिश करें। पास्ट को भूलकर अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए नया प्लान बनाएं।

अगला लेखऐप पर पढ़ें