Notification Icon

यह रत्न धारण करने से रातों-रात बदल सकता है भाग्य

ज्योतिष विद्या के अनुसार, राशियों के मुताबिक रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है। वहीं, किस्मत पलटने वाला नीले रंग का रत्न नीलम के नाम से जाना जाता है, जो शनि देव को बेहद प्रिय माना जाता है।

Shrishti Chaubey लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 19 Aug 2023 10:00 AM
share Share

Neelam ke nuksan or fayde: ज्योतिष विद्या के अनुसार, राशियों के हिसाब से रत्न धारण करना चाहिए। गलत रत्न धारण करने से व्यक्ति को भारी नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। वहीं, नीले रंग वाला रत्न नीलम के नाम से जाना जाता है, जो शनि देव को बेहद प्रिय माना जाता है। नीलम धारण करने से किस्मत पलटने और कुंडली में शनि को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। वहीं, नीलम अगर सूट न करे तो व्यक्ति को भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। इसलिए आइए जानते हैं नीलम पहनने से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं-

कैसे पता लगाएं?
नीलम रत्न आपके लिए शुभ है या नहीं इसका पता लगाने के लिए नीले कपड़े में कम से कम 5 रत्ती के नीलम को बांधकर तकिए के नीचे रातभर के लिए रखकर सोएं। सपने अच्छे आए तो यह रत्न आपके लिए शुभ हो सकता है। वहीं, बुरे सपने आने पर आपको इसे धारण नहीं करना चाहिए। वहीं,नीलम सूट ना करने पर सिर दर्द और आंखों में जलन या खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। नीलम अगर सूट कर जाए तो आर्थिक स्थितियां मजबूत होने लगती हैं, परिवार में क्लेश दूर होने लगते हैं। रुके हुए काम बनने लगते हैं साथ ही सेहत और व्यापार भी अच्छे बने रहते हैं। 

नीलम सूट न करने पर खर्च बढ़ सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है। वहीं, किसी हादसे या फिर चोटी-चपेट लगने की भी संभावना बढ़ जाती है। यह रत्न सूट ना करे तो हर बनने वाला काम भी बिगड़ने लगता है और व्यापार में भी नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

किसे करना चाहिए धारण?
नीलम को शनि देव का रत्न माना जाता है। इसलिए शनि देव की राशि कुंभ और मकर राशि वालों को नीलम रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। वहीं, किसी भी रत्न को धारण करने से पहले ज्योतिषाचार्य की सलाह लेना ज्यादा बेहतर रहेगा।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

अगला लेखऐप पर पढ़ें