Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Navratri 2020 Shardiya Navaratri Day 5 Skandmata Vrat Katha

Navratri 2020 5th Day: इस राक्षस का अंत करने के लिए मां दुर्गा ने लिया था स्कंदमाता का स्वरूप, पढ़ें ये पौराणिक कथा

शारदीय नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज यानी 21 अक्टूबर को नवरात्रि का पांचवा दिन है। नवरात्रि की पंचमी तिथि को स्कंदमाता की अराधना की जाती है। भगवान शिव और माता पार्वती...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीWed, 21 Oct 2020 01:30 AM
share Share

शारदीय नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज यानी 21 अक्टूबर को नवरात्रि का पांचवा दिन है। नवरात्रि की पंचमी तिथि को स्कंदमाता की अराधना की जाती है। भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय को स्कंद के नाम से भी जाना जाता है। भगवान स्कंद को माता पार्वती ने प्रशिक्षित किया था, इसलिए मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप को स्कंदमाता कहते हैं।

स्कंदमाता की कथा-

एक पौराणिक कथा के अनुसार, कहते हैं कि एक तारकासुर नामक राक्षस था। जिसका अंत केवल शिव पुत्र के हाथों की संभव था। तब मां पार्वती ने अपने पुत्र स्कंद (कार्तिकेय) को युद्ध के लिए प्रशिक्षित करने के लिए स्कंद माता का रूप लिया था। स्कंदमाता से युद्ध प्रशिक्षण लेने के बाद भगवान कार्तिकेय ने तारकासुर का अंत किया था।

स्कंदमाता के हैं कई नाम-

स्कंदमाता, हिमालय की पुत्री पार्वती हैं। इन्हें माहेश्वरी और गौरी के नाम से भी जाना जाता है। पर्वत राज हिमालय की पुत्री होने के कारण पार्वती कही जाती हैं। इसके अलावा महादेव की पत्नी होने के कारण इन्हें माहेश्वरी नाम दिया गया और अपने गौर वर्ण के कारण गौरी कही जाती हैं। माता को अपने पुत्र से अति प्रेम है। यही कारण है कि मां को अपने पुत्र के नाम से पुकारा जाना उत्तम लगता है। मान्यता है कि स्कंदमाता की कथा पढ़ने या सुनने वाले भक्तों को मां संतान सुख और सुख-संपत्ति प्राप्त होने का वरदान देती हैं।

अगला लेखऐप पर पढ़ें