Hindi Newsकरियर न्यूज़MPPEB Abkari Constable Bharti: Excise constable recruitment exam tomorrow in Madhya Pradesh know important things - Astrology in Hindi

MPPEB Abkari Constable Bharti: मध्यप्रदेश में आबकारी सिपाही भर्ती परीक्षा आज, जानिए अहम बातें

MPPEB Abkari Constable Bharti: मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (एमपीपीईबी) की ओर से मध्यप्रदेश में आबकारी सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कल, 20 फरवरी को आयोजित की जा रही है। एमपीपीईबी की का

MPPEB Abkari Constable Bharti: मध्यप्रदेश में आबकारी सिपाही भर्ती परीक्षा आज, जानिए अहम बातें
Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 20 Feb 2023 12:10 AM
हमें फॉलो करें

MPPEB Abkari Constable Bharti: मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (एमपीपीईबी) की ओर से मध्यप्रदेश में आबकारी सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कल, 20 फरवरी को आयोजित की जा रही है। एमपीपीईबी की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड कई दिन पहले जारी किए जा चुके हैं। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड न किए हों वे पीईबीएमपी की वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 


Admit Card Direct Link

आपको बता दें कि एमपीपीईबी की इस भर्ती में राज्यभर में कुल 200 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था जिसे बाद में बढ़ाकर 462 रिक्तियां कर दी थीं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 29 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन लिए गए थे। 

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से करीब 30 मिनट पहले ही पहु्ंच जाना चाहिए। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की पहचान सुनिश्चित होने पर भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में सभी अभ्यर्थियों को सलाह है कि अपने साथ एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड अवश्य लेकर जाएं। एमपीपीईबी ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन राज्य के शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, सागर, सतना, खंडवा और सीधी आयोजित की जाएगी। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले टॉप अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद मेडिकल और डॉकुमेंट वेरीफिकेशन होगा। अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी जिससे के आधार पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी।


जानिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की अहम बातें:
आबकारी भर्ती लिखित परीक्षा में 100 नंबर की होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सामन्य व तार्किक ज्ञान से 40 अंक, बौद्धिक क्षमता व मानसिक अभिरुचि से 30 अंक और विज्ञान व सरल अंक गणित से 30 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा अर्हता हासिल करने के लिए अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कम-से-कम 60 अंक, और एससी-एसटी व ओबीसी को कम से कम 50  फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। मेरिट में एक समान अंक होने पर उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जो आयु में बड़ा होगा।  

वेतनमान - 19500-62000 रुपये

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें