Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Kharmas: Kharmas will be applied when the Sun enters Sagittarius all auspicious works will be closed till Makar Sankranti

Kharmas: सूर्य के धनु राशि में जाने से लगेंगे खरमास, मकर संक्रांति तक बंद होंगे सभी मांगलिक कार्य

दिसंबर महीने में खरमास लगने जा रहा है। दरअसल जब सूर्य धनु राशि में चले जाते हैं, तो मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं, इसके बाद सूर्य के मकर राशि में जाने से खरमास खत्म होते हैं और मकर संक्रांति मनाई जाती

Anuradha Pandey लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 2 Dec 2022 04:09 AM
share Share

दिसंबर महीने में खरमास लगने जा रहा है। दरअसल जब सूर्य धनु राशि में चले जाते हैं, तो मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं, इसके बाद सूर्य के मकर राशि में जाने से खरमास खत्म होते हैं और मकर संक्रांति मनाई जाती है। इस एक महीने में पूजा पाठ और भगवान का जाप और दान करना शुभ होता है, विवाह समेत सभी मांगलिक कार्यों पर इस दौरान ब्रैक लग जाता है।

इस साल की बात करें तो हिन्दू पंचांग के अनुसार पौष मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथी 16 दिसम्बर शुक्रवार से खरमास का आरम्भ हो रहा है। जिसके बाद मकर संक्रांति तक पूरे एक माहीने शुभ कार्यों का आयोजन नहीं होगा।  मांगलिक कार्यों पर भी विराम लग जायेगा। 14 जनवरी 2023 शनिवार मकर संक्रांति को खरमास का समापन हो जायेगा, तथा शुभ कार्यों के आयोजन होने फिर से शुरू हो जायेंगे।

इस दिन सूर्य धनु राशि में प्रवेश करते हैं। इस एक महीने में मान्यताओं के अनुसार कोई नया काम नहीं किया जाता है और न ही नए कपड़े पहने जाते हैं। इसके अलावा अगर नई शादी हुई है तो इस समय में बहु और बेटियों की विदाई नहीं की जाती है। अगर किसी जरूरी काम से जाना हो तो खरमास समाप्ति से पहले वापस आ जाती हैं। इसके साथ ही एक माह बाद जब मकर संक्रांति पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है उसके बाद खरमास का समापन हो जाता है और एक बार फिर एक माह के विराम के बाद शहनाइयों की गूंज सुनाई देने लगती है तथा सभी प्रकार के शुभ कार्य होने लगते हैं।

अगला लेखऐप पर पढ़ें