Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Kartik Purnima: Do these things on Kartik Purnima November you will become rich by the grace of Goddess Lakshmi

Kartik पूर्णिमा पर करें ये काम, मां लक्ष्मी की कृपा से बन जाएंगे धनवान

November Purnima: पूर्णिमा तिथि पर मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद पुण्यदायक माना जाता है। ऐसे में कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि पर मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा-अर्चना करना बेहद फलदायक रहेगा।

Shrishti Chaubey लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 02:36 AM
share Share

Kartik Purnima November: धार्मिक मान्यताओं में कार्तिक पूर्णिमा तिथि विशेष और बेहद शुभ मानी जाती है। कार्तिक महीना भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित है। वहीं, पूर्णिमा तिथि पर मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद पुण्यदायक माना जाता है। ऐसे में कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि पर मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं। इस साल 27 नवंबर के दिन कार्तिक पूर्णिमा पड़ेगी। इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने और धन धान्य में वृद्धि करने के लिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुछ उपाय करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त हो सकता है।

मां लक्ष्मी-कार्तिक पूर्णिमा उपाय 
1. पेपल पेड़ की पूजा- कार्तिक पूर्णिमा के दिन मुख्य तौर पर पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। मान्यता है की पूर्णिमा के दिन पीपल पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। इसलिए पीपल के पेड़ में जल व दूध चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं।

2. तुलसी पूजन- कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन पूरे विधि विधान से मां तुलसी की पूजा अर्चना की जानी चाहिए। मान्यता है कि तुलसी जी में मां लक्ष्मी वास करती हैं। इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह और शाम तुलसी के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और सुबह के समय उन्हें अर्घ देकर पूजा करें।

3. तोरण लगाएं- कार्तिक पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए और घर में उनका वास बनाए रखने के लिए घर के मुख्य द्वार पर तोरण लगाना चाहिए। आम के पत्तों और फूलों का ताजा तोरण बनाकर घर के मुख्य द्वार पर लगाना बेहद शुभ रहेगा।

4. खीर का भोग- अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन दूध से बनी खीर का भोग माता को लगाएं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगला लेखऐप पर पढ़ें