Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Independence Day 2022: Some Lesser Known Astrological Trivia About India - Astrology in Hindi

Independence Day : इस वजह से आधी रात्रि में मिली भारत को आजादी, राष्ट्र ध्वज का भी है ज्योतिष महत्व. ज्योतिषाचार्य से जानें सबकुछ

Independence Day 2022: भारत वेदों की भूमि है। यह वह स्थान है जहाँ ज्योतिष की उत्पत्ति और विकास हुआ था। भारतीयों ने लंबे समय से ज्योतिष पर अपने दैनिक जीवन के हिस्से के रूप में भरोसा किया है।

Yogesh Joshi ज्योतिषाचार्य नीरज धनखेर, नई दिल्लीSun, 14 Aug 2022 11:41 PM
share Share

भारत वेदों की भूमि है। यह वह स्थान है जहाँ ज्योतिष की उत्पत्ति और विकास हुआ था। भारतीयों ने लंबे समय से ज्योतिष पर अपने दैनिक जीवन के हिस्से के रूप में भरोसा किया है, चाहे कृषि उद्देश्यों के लिए, सामाजिक समारोहों के लिए, या एक नए उद्यम की शुरुआत के लिए। भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जानें भारत की आजादी से लेकर राष्ट्र ध्वज का ज्योतिष महत्व- 

भारत को शुभ मुहूर्त में मिली आजादी

  • भारत की स्वतंत्रता का समय ज्योतिष से काफी प्रभावित था। उज्जैन के हरदेवजी और सूर्यनारायण व्यास ने बाबू राजेंद्र प्रसाद को सूचित किया, जो भारत के पहले राष्ट्रपति बनने वाले थे, कि वह दिन ज्योतिषीय रूप से अशुभ था जब अंग्रेजी अधिकारियों ने 15 अगस्त, 1947 को भारत को स्वतंत्रता देने का फैसला किया। जब उन्हें पता चला कि अंग्रेजी राजा करेंगे। केवल उन्हें उस दिन कोई भी घंटा चुनने दें, हरदेव ने जोर देकर कहा कि यह आधी रात हो। भारत के स्वतंत्रता दिवस की तारीख और समय तय करते समय ज्योतिषीय कारकों को ध्यान में रखा गया था, जो 15 अगस्त, 1947 को रात्रि 12:01 बजे निर्धारित किया गया था। चंद्रमा इस समय अत्यंत अनुकूल पुष्य नक्षत्र में था। सभी नक्षत्रों में पुष्य को राजा माना जाता है। आधी रात को, अभिजीत मुहूर्त, जो किसी भी बड़े प्रयास को शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट क्षण है, प्रभाव में था। उस समय, वृष लग्न का स्थिर चिन्ह - जो राष्ट्र के लिए एक मजबूत नींव का प्रतीक है - बढ़ रहा था।

Rashifal : 15 अगस्त को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 अधिकांश भारतीय प्रधानमंत्री जल राशियों के थे

  • भारत ने अब तक कुल 15 प्रधानमंत्रियों को देखा है (उनके पुनर्निर्वाचन को ध्यान में नहीं रखते हुए), जिनमें से अधिकांश राशियों से संबंधित हैं जिनमें मजबूत जल तत्व है। इनमें से चार प्रधान मंत्री - गुलजारी लाल नंदा, वीपी सिंह, चंद्रशेखर और पीवी नरसिम्हा राव - कर्क राशि के थे। अन्य दो, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी, वृश्चिक राशि के थे और मोरारजी देसाई मीन राशि के थे।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश भारत में प्रसिद्ध लाल किताब का संकलन किया गया था

  • ब्रिटिश भारत के पंजाब में एक राजस्व अधिकारी पंडित रूप चंद ने 1939 से 1952 तक लाल किताब के वर्तमान में उपलब्ध संस्करण को लिखा। पेशे से, उन्होंने ब्रिटिश भारत के रक्षा विभाग में एक लेखा अधिकारी के रूप में काम किया और 1954 में सेवानिवृत्त हुए। लाल किताब अद्वितीय है वैदिक ज्योतिष के क्षेत्र में क्योंकि पहली बार किसी पुस्तक ने समझाया कि किसी की कुंडली में कुछ ग्रहों की स्थिति भी उसकी हथेली की रेखाओं में कैसे दिखाई देनी चाहिए। दूसरे शब्दों में यह पुस्तक ज्योतिष-हस्तरेखा पर है, अर्थात इसमें हस्तरेखा और ज्योतिष की दो अलग-अलग कलाओं का मिश्रण है। लाल किताब के खंडों को भी लाल बंधन दिया गया था क्योंकि इन पुस्तकों में किसी के जीवन की बहीखाता है। वास्तव में, लाल किताब बहुत स्पष्ट शब्दों में कहता है, कि इस प्रणाली से संबंधित कोई भी पुस्तक गैर-चमकदार, लाल रंग में बंधी होनी चाहिए।

भारत का राष्ट्रीय कैलेंडर लूनी-सौर है

  • हिंदू कैलेंडर को चंद्र-सौर कैलेंडर के रूप में जाना जाता है। चंद्रमा के अनुसार 12 महीने चलते हैं और साल 354 दिन लंबा होता है। हालांकि, हर तीसरे वर्ष, 29 दिनों का एक अतिरिक्त चंद्र मास बनाकर 33 दिन जोड़े जाते हैं। बाकी चार दिन इधर-उधर एडजस्ट किए जाते हैं। आज भारत में आम उपयोग में दो मुख्य कैलेंडर हैं, विक्रम संवत 57 ईसा पूर्व के शून्य बिंदु के साथ और शक संवत 78 ईस्वी के शून्य बिंदु के साथ। इनका उपयोग दिवाली और होली जैसे सभी हिंदू त्योहारों की तारीखों की गणना के लिए किया जाता है। शक युग पर आधारित राष्ट्रीय कैलेंडर, चैत्र के पहले महीने के रूप में और 365 दिनों का एक सामान्य वर्ष 22 मार्च 1957 से ग्रेगोरियन कैलेंडर के साथ अपनाया गया था।

ज्योतिष और भारत का राष्ट्रीय ध्वज

  • भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सबसे ऊपर केसरिया रंग है। यह मंगल का रंग है और इसमें अग्नि तत्व का प्रधान होता है। केसरिया और मंगल, साथ ही अग्नि तत्व, शक्ति, साहस और महिमा को दर्शाते हैं। केसर और पीले रंग के स्वर भी काफी समान हैं, इसलिए यह बृहस्पति की असाधारण आध्यात्मिकता, बुद्धि, करुणा और उदारता को दर्शाता है। बुध का प्रिय रंग हरा है। हरे और बुध का रंग संयोजन दृढ़ विचार, बुद्धि, कारण और अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। सफेद रंग चंद्रमा द्वारा नियंत्रित होता है। चंद्रमा का संबंध मां से भी है और हमारे लिए भारत मातृभूमि है। चंद्रमा बुद्धि और भावनाओं का भी प्रभारी है। साथ में, चंद्रमा और सफेद रंग एक गहरी अंतर्निहित संस्कृति और परंपरा की विशेषताओं को व्यक्त करते हैं।

अगला लेखऐप पर पढ़ें