Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़ECLIPSE: Shadow of lunar eclipse on Holi from 10-23 am know what will be the impact on India and some important details chandra grahan

होली पर सुबह 10.23 बजे से चंद्र Grahan का साया, जानें भारत पर क्या रहेगा असर और कुछ जरूरी डिटेल्स

LUNAR ECLIPSE 2024 : कई सालों के बाद 2024 में होली के दिन चंद्र ग्रहण का साया रहने वाला है। ग्रहण शुभ नहीं माना जाता है। ग्रहण से देश-दुनिया व सभी राशियों पर प्रभाव पड़ता है।

Shrishti Chaubey लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 25 March 2024 04:18 AM
share Share

LUNAR ECLIPSE 2024 : इस साल का पहला चंद्र ग्रहण होली के दिन पड़ने वाला है। ज्योतिष विद्या में चंद्र ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है। चंद्र ग्रहण लगने से पहले ही सूतक काल लग जाता है। 25 मार्च को सुबह से ही चंद्र ग्रहण लग जाएगा। ऐसे में होली पर इस ग्रहण का क्या प्रभाव रहेगा ये जानना महत्वपूर्ण है। 25 मार्च का चंद्र ग्रहण सभी राशियों को प्रभावित करेगा। माना जा रहा है होली पर चंद्र ग्रहण लगभग 100 सालों के बाद लग रहा है। आइए जानते हैं होली पर चंद्र ग्रहण लगने से भारत पर क्या असर पड़ेगा, सूतक काल, ग्रहण टाइमिंग और कुछ जरूरी डिटेल्स-

कब से कब तक लगेगा ग्रहण?

25 मार्च को होली के दिन सुबह 10.23 बजे से ग्रहण की शुरुआत होगी, जो लगभग साढ़े 4 घंटे यानि दोपहर 3.02 बजे तक रहेगा। भारत में चंद्र ग्रहण नहीं दिखाई देगा। इसलिए चंद्र ग्रहण मान्य नहीं होगा। चंद्र ग्रहण का बुरा प्रभाव होली पर नहीं पड़ेगा। 

किन देशों में देगा दिखाई?

यह चंद्र ग्रहण नार्वे, स्विट्जरलैंड, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया, हॉलैंड, बेल्जियम, इटली, जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। 

उपच्छाया से पहला स्पर्श - 10:24 ए एम
परमग्रास चन्द्र ग्रहण - 12:43 पी एम
पच्छाया से अन्तिम स्पर्श - 03:01 पी एम
उपच्छाया की अवधि - 04 घण्टे 36 मिनट्स 56 सेकण्ड्स
उपच्छाया चन्द्र ग्रहण का परिमाण - 0.95

सूतक काल 

भारत में चंद्र ग्रहण नहीं दिखाई देगा। इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। जिन देशों में चंद्र ग्रहण दिखाई देगा वहाँ, सूतक भी लगेगा। चंद्र ग्रहण का सूतक ग्रहण के 9 घंटे पहले से ही शुरू हो जाता है। ग्रहण और सूतक के दौरान कुछ कामों को करने की मनाही होती है। 

इन बातों का रखें ध्यान 

चंद्र ग्रहण लगने पर इन बातों का ध्यान रखें। ग्रहण काल में भगवान के नाम का स्मरण करते रहें। ग्रहण के पूर्व सूतक काल से पहले ही गर्भवती महिलाओं एवं अन्य जीव-जंतु और वस्तुओं पर गेरू डाल दें। पानी, भोजन आदि में तुलसी की पत्तियां डाल दें। ग्रहण के बाद स्नान आदि निवृत होकर संभव हो तो दान कर सकते हैं।

अगला लेखऐप पर पढ़ें