Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Chanakya niti accoring to chanakya these are blunder mistakes of people life god also never forgive such kind of people - Astrology in Hindi

Chankaya niti इन गलतियों की नहीं होती माफी, महापाप के समान हैं ये गलतियां

चाणक्य ने माता-पिता और संतान के रिश्तों पर कुछ बातें बताई हैं। जिसके अनुसार माता-पिता के दिल को ठेस पहुंचाने पर भगवान भी ऐसे व्यक्तियों को माफ नहीं करते हैं और उन्हें जीवनभर दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 9 July 2023 12:03 AM
share Share

 

Chanakya Niti: मान्यता है कि चाणक्य नीति के कदमों पर चलने पर व्यक्ति को कभी भी जीवन में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। चाणक्य ने मनुष्य के जीवन की कुछ गलतियों के बारे में जिक्र किया है जिसे किसी पाप से कम नहीं माना जाता है और भगवान भी इन गलतियों के लिए व्यक्ति को माफ नहीं करते हैं। चलिए जानते हैं कि चाणक्य के अनुसार मनुष्य के कौन-से पाप सबसे बड़े हैं?

चाणक्य ने माता-पिता और संतान से जुड़े अपने कुछ विचारों के बारे में बताया है, जिसके अनुसार, कुछ गलतियों को पाप के समान माना जाता है। ऐसे पाप से भगवान के घर में माफी नहीं मिलती है।

माता-पिता के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल: चाणक्य के अनुसार, उस व्यक्ति से बड़ा कोई पापी व्यक्ति नहीं हैं, जो अपने माता-पिता के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करता है। मां-बाप के प्रति अपशब्द बोलने वाले व्यक्ति को महापापी कहा जाता है।

माता-पिता के प्रति कड़वे बोल:
शास्त्रों में माता-पिता को ईश्वर के समान माना गया है, अगर व्यक्ति क्रोधित होकर माता-पिता को कड़वे बोल बोलता है तो गलत शब्दों के इस्तेमाल से उनके दिलों को गहरी ठेस पहुंचती है आपके अभिभावक भले ही आपको माफ कर दें, लेकिन ऐसे व्यक्तियों को ईश्वर भी कभी माफ नहीं करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

अगला लेखऐप पर पढ़ें