Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़chanakya niti: according to acharya chanakya take special care of these things while choosing a life partner do not take any decision under pressure - Astrology in Hindi

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवनसाथी चुनते वक्त इन बातों का रखें विशेष ध्यान, दबाव में न लें कोई फैसला 

कई लोग बाहरी सुंदरता से प्रभावित होकर ही जीवनसाथी का चुनाव कर लेते हैं। केवल सुंदरता के आधार पर बनाया गया संबंध सफल नहीं होता। सुंदरता के अलावा जीवनसाथी के गुण, संस्कार और शिक्षा को भी देखना चाहिए।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 3 June 2023 06:09 AM
share Share

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित ‘चाणक्य नीति’ व्यवहारिक ज्ञान का एक संग्रह है। इसमें जीवन को सुखमय और सफल बनाने के लिए कई जरूरी सुझाव दिए गए हैं। चाणक्य नीति के अनुसार जब व्यक्ति दूसरों की गलतियों से सीख लेता है तो वह कभी मात नहीं खाता। अगर लोग खुद पर प्रयोग करके सीखेंगे तो सारी उम्र भी कम पड़ जाएगी। बता दें कि चौथी-तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में लिखी गई चाणक्य नीति के सूत्र आज भी प्रासांगिक बने हुए हैं। यदि हम चाणक्य नीति के सूत्रों का ध्यान रखें तो हमें सही जीवनसाथी चुनने में भी मदद मिलती है। 

दबाव में आकर न करें जीवनसाथी का चयन
शादी किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा फैसला होता है। इसलिए सही जीवनसाथी चुनना बहुत जरूरी है। चाणक्य नीति के अनुसार, कभी भी दबाव में आकर जीवनसाथी का चयन नहीं करना चाहिए। दूसरी ओर न ही ऐसे व्यक्ति से शादी करनी चाहिए जो किसी दबाव में आकर शादी कर रहा हो। इससे वैवाहिक जीवन में कभी खुशी नहीं मिलती।

सुंदरता के अलावा जीवनसाथी के गुण भी देखें
कई लोग बाहरी सुंदरता से प्रभावित होकर ही जीवनसाथी का चुनाव कर लेते हैं। केवल सुंदरता के आधार पर बनाया गया संबंध सफल नहीं होता। सुंदरता के अलावा जीवनसाथी के गुण, संस्कार और शिक्षा को भी देखना चाहिए।

शादी में रीति रिवाज का रखें पूरा ध्यान
आचार्य चाणक्य के अनुसार शादी करते समय अपने कुल परिवार और रीति रिवाज का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। धर्म-कर्म में आस्था रखने वाले जीवनसाथी का चुनाव करना चाहिए ताकि जीवन शांति और प्रेम से बीत सके।

सफल वैवाहिक जीवन के लिए धैर्य जरूरी
मुश्किल हालातों का सामना धैर्य के साथ ही किया जा सकता है। इसलिए अपने होने वाले जीवनसाथी में धैर्य का आकलन जरूर कर लें। साथ ही उसके बोलचाल का तरीका भी देखना जरूरी है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें